कोरोना ने बताया सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश का महत्व: डब्ल्यूएचओ वैज्ञानिक
कोरोना ने बताया सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश का महत्व: डब्ल्यूएचओ वैज्ञानिक
Share:

कोरोना महामारी ने बुधवार को सार्वजनिक स्वास्थ्य और प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन के निवेश के महत्व को रेखांकित किया है। जिनेवा से पंद्रहवीं जेआरडी टाटा मेमोरियल ओरेशन के अपने संबोधन में, स्वामीनाथन ने शिक्षा, महिलाओं के खिलाफ हिंसा, प्रजनन स्वास्थ्य और सेवाओं पर महामारी के प्रभाव पर प्रकाश डाला। उसने "पिछले नौ या दस महीनों में सीखे सबक" को व्यक्त किया, सबसे महत्वपूर्ण एक बात यह है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य और प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश का महत्व। हम उन देशों के उदाहरण देखते हैं जहां पिछले एक या दो वर्षों में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश हुआ है। उसने कहा, इसके विपरीत, आपके पास उच्च आय वाले देश हैं जहां वे अभिभूत हो गए हैं और कुछ ऐसे तंत्रों को लगाने में सक्षम नहीं हैं जिनकी आवश्यकता है।"

महिलाओं और बच्चों पर महामारी के विभेदक प्रभाव पर जोर देते हुए, स्वामीनाथन ने लिंग प्रभाव को संबोधित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कारकों की पहचान की, जिनमें अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं के लिए सामाजिक सेवाएं, सेक्स का महत्व और असंतुष्ट डेटा और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज योजनाएं शामिल हैं। 

कोरोना से सबसे बड़ी सीख पर, स्वामीनाथन ने कहा कि महामारी ने वैश्विक सहयोग और एकजुटता, राजनीतिक इच्छाशक्ति और नेतृत्व, और सामुदायिक जुड़ाव और सशक्तिकरण के महत्व को सिखाया। निम्न और मध्यम आय वाले देशों में मातृ और बाल मृत्यु दर पर COVID -19 के प्रभाव के बारे में, उन्होंने कहा कि आवश्यक मातृ और बाल स्वास्थ्य हस्तक्षेपों के अनुमानित कवरेज में 10-52 प्रतिशत की कमी आई है और बर्बादी की व्यापकता में 10-50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बाराबंकी सामूहिक दुष्कर्म केस: आरोपी ने कबूल किया जुर्म, पुलिस ने बरामद किया पीड़िता का दुपट्टा

बंगाल में आज से दुर्गा पूजा की धूम, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी देंगे शुभेच्छा सन्देश

गृह मंत्री अमित शाह का 56वां जन्मदिन आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -