सर्वेक्षण में हुआ खुलासा, दो-तिहाई भारतीयों में पाई गई कोविड एंटीबॉडी

सर्वेक्षण में हुआ खुलासा, दो-तिहाई भारतीयों में पाई गई कोविड एंटीबॉडी

एक सरकारी सर्वेक्षण से पता चलता है कि भारत की दो-तिहाई आबादी में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी हैं। देश भर में जून और जुलाई में किए गए 29,000 लोगों के सर्वेक्षण से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार। सरकार ने कहा कि लगभग 40 करोड़ लोग अभी भी कोविड -19 संक्रमण की चपेट में हैं क्योंकि एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण में देश की दो-तिहाई (67.6%) आबादी छह साल से अधिक उम्र के लोगों में SARSCoV-2 एंटीबॉडी पाई गई है।

सरकार ने कहा कि ICMR के चौथे राष्ट्रीय कोविड सीरो सर्वेक्षण से पता चलता है कि आशा की एक किरण है, लेकिन शालीनता के लिए कोई जगह नहीं है और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना होगा। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने जून-जुलाई में ताजा सर्वे किया। सरकार के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल 85 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों में SARS-CoV2 के खिलाफ एंटीबॉडी थे। सर्वेक्षण में 28,975 सामान्य आबादी और 7,252 स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया। सर्वेक्षण का चौथा दौर 21 राज्यों के 70 जिलों में आयोजित किया गया था।

आईसीएमआर ने यह भी सुझाव दिया कि पहले प्राथमिक स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करना बुद्धिमानी होगी क्योंकि बच्चे वायरल संक्रमण को बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं क्योंकि उनके पास इक्का रिसेप्टर्स की संख्या कम है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 30,093 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए, जो 125 दिनों में सबसे कम है, जो कोविद -19 मामलों की कुल संख्या 3,11,74,322 है। 374 दैनिक मृत्यु के साथ मरने वालों की संख्या 4,14,482 हो गई, जो 111 दिनों में सबसे कम है, जबकि सक्रिय मामले घटकर 4,06,130 हो गए हैं, जो 117 दिनों में सबसे कम है।

देश के इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, कई जिलों में जारी हुआ रेड अलर्ट

भूकंप के झटके महसूस होने पर इस तरह बचाएं अपनी जान

भूकंप के झटकों से डोली देश की धरती, इन राज्यों को हुआ नुकसान