कोविड की दूसरी लहर से अर्थव्यवस्था को हो सकता था बड़ा नुकसान
कोविड की दूसरी लहर से अर्थव्यवस्था को हो सकता था बड़ा नुकसान
Share:

मूडीज एनालिटिक्स ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर से भारतीय अर्थव्यवस्था को अधिक स्थायी नुकसान हो सकता है और निर्यात एक बार फिर से रिकवरी का आधार बनेगा। मूडीज एनालिटिक्स ने 'एपीएसी इकोनॉमिक आउटलुक: द डेल्टा रोडब्लॉक' शीर्षक से अपनी रिपोर्ट में कहा कि मौजूदा तिमाही में सोशल डिस्टेंसिंग का वजन कम हो रहा है, लेकिन साल के अंत तक आर्थिक सुधार फिर से शुरू हो जाएगा।

कोविड का डेल्टा संस्करण अब एशिया-प्रशांत क्षेत्र की अर्थव्यवस्थाओं को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करने वाले कारकों में से है, लेकिन इस क्षेत्र में आंदोलन प्रतिबंधों के मौजूदा दौर से आर्थिक हिट पिछले वर्ष की दूसरी तिमाही में मंदी जितनी गंभीर नहीं होगी। भारत में, जहां निर्यात अर्थव्यवस्था के अपेक्षाकृत छोटे हिस्से बनाते हैं, उच्च वस्तुओं की कीमतों ने निर्यात के मूल्य को बढ़ाया है। यह एक ऐसा कारक है जिसने कोविड-19 की पहली विनाशकारी लहर के बाद भारत को फिर से जीवंत करने में मदद की। “जबकि इसकी दूसरी लहर, जो अब समाप्त हो रही है, अर्थव्यवस्था को अधिक स्थायी नुकसान हो सकता है क्योंकि महामारी के एक-दो पंच ने छोटे उद्यमों को बहुत मुश्किल से मारा, निर्यात एक बार फिर वसूली की नींव होगा।

टीकाकरण के संबंध में मूडीज एनालिटिक्स ने कहा कि भारत टीकाकरण की गति को तेज करने के लिए संघर्ष कर रहा है। वैश्विक आर्थिक सुधार एक ठोस गति से जारी है, लेकिन एशिया के कुछ हिस्सों में निकट भविष्य में इसे प्रतिबिंबित नहीं किया जाएगा, विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में, विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में, क्योंकि कोविड-19 का डेल्टा संस्करण पूरे क्षेत्र में फैला हुआ है।

बॉलीवुड नहीं बल्कि इस साउथ सुपरस्टार के साथ कृति सेनन ने किया था डेब्यू

बंगाल में नहीं थम रही सियासी हत्याएं, एक और भाजपा कार्यकर्ता का हुआ क़त्ल

हत्या के मामलों में दोषी 'रामपाल' को हिसार कोर्ट ने किया बरी, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -