कोरोना महामारी के कारण 2020 में प्रत्यक्ष करों में आई गिरावट: वित्त सचिव पांडे
कोरोना महामारी के कारण 2020 में प्रत्यक्ष करों में आई गिरावट: वित्त सचिव पांडे
Share:

भारत के कर पाई को प्रत्यक्ष कर संग्रह में भारी गिरावट के साथ एक सूक्ष्म बदलाव आया है, जिसके परिणामस्वरूप आय पर कोरोना नरसंहार का असंगत प्रभाव पड़ता है। अप्रत्यक्ष करों का हिस्सा, जिसमें मुख्य रूप से माल और सेवाओं के साथ-साथ आयात शुल्क शामिल हैं, प्रत्यक्ष करों की वृद्धि हुई है - कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत आयकर से बना - 2020 में नीचे चला गया है।

हालांकि सरकार ने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर संग्रह जारी नहीं किए हैं, लेकिन उद्योग के सूत्रों ने कहा कि कुल कर संग्रह में अप्रत्यक्ष करों का हिस्सा बढ़कर लगभग 56 प्रतिशत हो गया, जो कि एक दशक में सबसे अधिक है। वित्त सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा कि प्रत्यक्ष कर संग्रह में 26-27 प्रतिशत की गिरावट आई है। इस तरह की महामारी में जहां अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है, कोई भी बड़े पैमाने पर परिवर्तन प्रत्यक्ष करों को अधिक गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं, जबकि अप्रत्यक्ष कर संग्रह ज्यादातर व्यापार कारोबार और अनुपालन के लिए आनुपातिक है। "इस तरह की स्थिति में जहां अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है और हम रिकवरी पथ पर हैं, प्रत्यक्ष करों को अधिक गंभीर रूप से प्रभावित किया जाता है क्योंकि किसी कंपनी की लाभप्रदता हमेशा टर्नओवर के लिए आनुपातिक नहीं होती है। यदि आपका टर्नओवर एक निश्चित बेंचमार्क से कम हो जाता है। तब लाभ केवल कम नहीं होगा, लेकिन यह एक नकारात्मक क्षेत्र में आ सकता है और इसलिए कंपनी किसी भी आयकर का भुगतान नहीं कर सकती है क्योंकि यह नुकसान में होगा।

उन्होंने कहा, "इसी तरह, जब हम एक रिकवरी चरण में होते हैं, तो कंपनियों को आयकर का भुगतान करने के लिए लाभदायक क्षेत्र में आने में अधिक समय लगेगा। अप्रत्यक्ष कर के मामले में, यह व्यवसाय की मात्रा और टर्नओवर और अनुपालन के लिए कम या ज्यादा आनुपातिक है।"

छुट्टियों के मौसम से अर्थव्यवस्था हो सकती है प्रभावित

जीएसटी लागत की कमी को पूरा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने जारी किये 6K-Cr

पुनर्जनन, पुनर्निवेश करेगा 2021 को परिभाषित: आनंद महिंद्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -