यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों को दी कोरोना वैक्सीन की मंज़ूरी
यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों को दी कोरोना वैक्सीन की मंज़ूरी
Share:

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए मॉडर्न के कोविड वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दे दी है। यह यूरोपीय संघ के दवा प्राधिकरण द्वारा किशोरों के लिए अनुमोदित होने वाला दूसरा कोविड जैब है - मई में, फाइजर-बायोएनटेक को आगे बढ़ गया। ईएमए का कहना है कि यूएस-निर्मित मॉडर्न जैब को चार सप्ताह के अलावा दो खुराक की आवश्यकता होती है।

यूरोपीय आयोग से उम्मीद की जाती है कि ईएमए की सिफारिश के आधार पर अब युवा लोगों के लिए मॉडर्न के साथ टीकाकरण का दायरा बढ़ाया जाएगा। लेकिन इस कदम के आलोचकों के होने की संभावना है, क्योंकि अधिकांश एशिया और अफ्रीका में टीकाकरण दर - जहां लाखों वयस्कों को गंभीर बीमारी या कोविड से मृत्यु का खतरा है - यूरोपीय संघ की तुलना में बहुत कम है, जहां आधे से अधिक वयस्क अब पूरी तरह से हैं टीका लगाया। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने धनी देशों से विश्व स्तर पर अधिक व्यापक रूप से टीकों का प्रसार करने का आग्रह किया है।

हालांकि, समर्थकों का तर्क है कि बच्चों के लिए व्यापक टीकाकरण अब महत्वपूर्ण है क्योंकि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण यूरोप में व्यापक है और कुछ क्षेत्रों में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यदि हर्ड इम्युनिटी का लक्ष्य हासिल करना है तो बच्चों को भी शामिल करना होगा - यानी जब टीकाकरण का उच्च स्तर आबादी में वायरस के प्रसार को धीमा कर देता है।

शाहरुख खान की बेटी सुहाना ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम, किया इस मॉडल मशहूर को कॉपी

शिल्पा शेट्टी हुई परेशान, पोस्ट शेयर बोली- ये जो कुछ भी हो रहा है इसका खामियाजा...

VIDEO: शिल्पा के बुरे वक्त में उनके साथ हैं फैंस, घर के बाहर रखा सफ़ेद गुलदस्ता

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -