हरियाणा सरकार का ऐलान, गांवों में शुरू हुआ डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग अभियान
हरियाणा सरकार का ऐलान, गांवों में शुरू हुआ डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग अभियान
Share:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने गांवों में कोरोना मामलों का पता लगाने के लिए डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग ड्राइव शुरू करने का फैसला किया है। एक बयान के अनुसार, इसमें लिखा गया है, "हमें किसी भी कीमत पर ग्रामीण क्षेत्रों को इस घातक संक्रमण से बचाना है। इसलिए, संबंधित अधिकारी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक गाँव पर विशेष सतर्कता रखी जाए और इसके लिए एक विशाल कोरोना स्क्रीनिंग अभियान होना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि ग्रामीण निवासियों के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान-सह-परामर्श किया जाना चाहिए और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के लिए, मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) के साथ, प्रत्येक गांव में पूर्व और वर्तमान जनप्रतिनिधियों को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। "यदि स्क्रीनिंग कैंप के दौरान, किसी भी व्यक्ति में कोरोना जैसे लक्षण पाए जाते हैं, तो व्यक्ति को तुरंत घर के अलगाव में रहने की सलाह दी जानी चाहिए ताकि संक्रमण फैलने की संभावना को रोका जा सके। प्रति 500 घरों में लगभग एक टीम को तैनात किया जाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग का संचालन करते समय, बहु-विषयक टीमों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हल्के और मध्यम लक्षणों वाले रोगियों को तुरंत निवारक दवाएं दी जाएं। इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि गंभीर लक्षण वाले लोग तुरंत अस्पताल में भर्ती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि चूंकि संक्रमण ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा है, इसलिए "परीक्षण, ट्रैक और उपचार" पर ध्यान केंद्रित करने वाले शिविरों का आयोजन किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि धर्मशाला और सरकारी स्कूलों को अलगाव केंद्रों में परिवर्तित करने की संभावना का जल्द से जल्द पता लगाया जाए।

सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा ऐलान, टीकाकरण के दौरान हर पत्रकार को दी जाएगी प्राथमिकता

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने तमिलनाडु में की पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा

कोरोना मरीजों को बड़ी राहत, DCGI ने 2-DG दवा के आपातकालीन उपयोग को दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -