गर्भवती महिलाओं से उनके शिशुओं तक पहुंचाई जाती है COVID एंटीबॉडी
गर्भवती महिलाओं से उनके शिशुओं तक पहुंचाई जाती है COVID एंटीबॉडी
Share:

अमेरिकन जर्नल ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी' द्वारा शोध में पाया गया कि एंटीबॉडी जो कोविड-19 संक्रमण से बचाने में मदद करती हैं, गर्भ में रहते हुए माताओं से उनके शिशुओं में स्थानांतरित हो जाती हैं। यह खोज उन बढ़ते प्रमाणों से जुड़ती है जो बताते हैं कि गर्भवती महिलाएं जो कोरोनोवायरस को सिकोड़ने के बाद सुरक्षात्मक एंटीबॉडी उत्पन्न करती हैं, अक्सर उस प्राकृतिक प्रतिरक्षा में से कुछ को अपने भ्रूणों तक पहुँचा देती हैं।

निष्कर्ष भी इस विचार को समर्थन देते हैं कि माताओं को टीके लगाने से उनके नवजात शिशुओं के लिए भी लाभ हो सकता है। "चूंकि हम अब कह सकते हैं कि कोविड-19 के खिलाफ गर्भवती महिलाओं को जो एंटीबॉडीज बनाते हैं, उन्हें उनके शिशुओं को पारित करने के लिए दिखाया गया है, हमें संदेह है कि एक अच्छा मौका है कि वे शरीर को टीका लगाने के बाद बनाए जाने वाले एंटीबॉडीज को पारित कर सकते हैं," डॉ. यवी जेनी यांग ने कहा कि वेइल कॉर्नेल मेडिसिन में पैथोलॉजी और प्रयोगशाला चिकित्सा के सहायक प्रोफेसर और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक हैं।

सभी महिलाओं में उनके खून में कोविड-19 एंटीबॉडी थी, यह दर्शाता है कि उन्होंने वायरस को किसी बिंदु पर अनुबंधित किया था, भले ही उन 58 प्रतिशत महिलाओं में कोई लक्षण नहीं थे। इसके अलावा, जबकि एंटीबॉडी लक्षण और स्पर्शोन्मुख दोनों महिलाओं में पाए गए थे, शोधकर्ताओं ने देखा कि एंटीबॉडी की एकाग्रता रोगसूचक महिलाओं में काफी अधिक थी। उन्होंने यह भी पाया कि एंटीबॉडी प्रतिक्रिया का सामान्य पैटर्न अन्य रोगियों में देखी गई प्रतिक्रिया के समान था, यह पुष्टि करते हुए कि गर्भवती महिलाओं में वायरस की उसी तरह की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया होती है जितनी बड़ी रोगी आबादी की - ऐसी चीज जो पहले नहीं जानी जाती थी यकीन है कि एक महिला की प्रतिरक्षा प्रणाली गर्भावस्था के दौरान बदल जाती है।

मुरादाबाद में आवारा कुत्तों का आतंक, 2 दिनों में 85 लोगों को काटा

आज बंगाल में गरजेंगे सीएम योगी, मुस्लिम बहुल क्षेत्र 'मालदा' में करेंगे रैली

मयंक ने शेयर की अपने वर्कआउट की तस्वीर,इस खिलाड़ी ने ट्रोल कर कह दी चौकाने वाली बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -