चीन में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के क्या है लक्षण और कैसे बचे?, जानिए यहाँ सब कुछ
चीन में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के क्या है लक्षण और कैसे बचे?, जानिए यहाँ सब कुछ
Share:

चीन के वुहान शहर से शुरू हुई कोरोना वायरस की महामारी ने नए साल से पहले एक बार फिर चीन में कोहराम मचाया हुआ है। जी हाँ और इस समय यहाँ के हालात बेकाबू नजर आ रहे हैं। आपको बता दें कि दुनिया भर में कोविड-19 का प्रकोप बढ़ने के संकेत मिलते ही भारत सरकार अलर्ट हो गई है। जी हाँ और भारत सरकार ने मंगलवार को सभी राज्यों को निर्देश देते हुए कोरोना सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग पर ध्यान देने के लिए कहा है।

सामने आने वाली रिपोर्टस की मानें तो कोविड जीरो पॉलिसी हटने के बाद चीन में कोरोना से हालात बेकाबू हैं। जी हाँ और इसके अलावा कई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि चीन में अस्पतालों के बाहर लंबी लाइन लगी हुई हैं। अब हम आपको बताते हैं ऑमिक्रॉन का सबवैरिएंट BF.7 जो चीन में कहर बरपा रहा है। ये कितना खतरनाक है और इसके लक्षण क्या हैं।

'3 माह-3 लहरें..', कोरोना की चपेट में चीन, बीजिंग की 70 फीसद आबादी संक्रमित

क्या है ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट BF.7 - कोविड-19 की उत्पति के बाद 2021 में इसके कई सब-वैरिएंट विकसित हुए। इसी में से एक सबवैरिएंट BF.7 है जो बहुत तेजी से इस वायरस को फैलाने में सक्षम है। जी हाँ और एक रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रॉन का सबवैरिएंट BF.7 ही चीन में कहर बरपा रहा है इसकी वजह से देश के कार्यालयों और सार्वजनिक स्थान सुनसान पड़ गए हैं। BF.7 सब-वैरिएंट BA.5.2.1.7 का ही शॉर्ट फॉर्म है। BA.5.2.1.7 , BA.5। का ही उप वंश है। ऐसा माना जा रहा है कि BF.7 सबवैरिएंट में BA.1 और BA.2 जैसे ओमिक्रॉन के अन्य सबवैरिएंट की तुलना में  ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाने में सक्षम है।

36 लाख नए केस, 10 हज़ार मौतें.., दुनियाभर में फिर कहर बरपाने लगा कोरोना

इम्यून से बचने में सक्षम- ऐसा कहा जा रहा है इस वैरिएंट में इम्यून सिस्टम से बच निकलने (इम्यून एस्केप) की भी क्षमता बहुत ज्यादा है। जब कोरोना का ये सब वैरिएंट हमला करता है तो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इसे शरीर में फैलने से रोकने में सक्षम नहीं होती है।

क्या हैं लक्षण- कोरोना के ओमिक्रॉन BF.7 सब-वैरिएंट से भी संक्रमित होने के बाद लक्षण अन्य वैरिएंट के समान ही हैं। इसमें मरीजों को खांसी, गले में खराश, बुखार, थकावट, नाक बहना, उल्टी जैसे लक्षण ही देखने को मिल रहे हैं। केवल यही नहीं बल्कि कई बार इससे संक्रमित व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं होता है यानी कि वो एसिम्‍टोमेटिक होते हैं। जिसके कारण वायरस फैलने का ज्यादा डर रहता है।

भारत में पिछले साल कितने लोगों ने की ख़ुदकुशी ? सरकार ने संसद में दिए NCRB के आंकड़े

देशहित में रद्द कीजिए भारत जोड़ो यात्रा, कोरोना संकट के बीच राहुल से स्वास्थ्य मंत्री की अपील

क्रिसमस पार्टी के लिए इस तरह करें डेकोरेशन, ये हैं बेस्ट आईडिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -