18 वर्ष से ऊपर वालों के कोरोना टीकाकरण लिए शुरू हुआ पंजीकरण, आप इस तरह कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
18 वर्ष से ऊपर वालों के कोरोना टीकाकरण लिए शुरू हुआ पंजीकरण, आप इस तरह कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
Share:

नई दिल्ली: चौथे चरण का टीकाकरण एक मई से आरंभ हो रहा है। 28 अप्रैल से इसके लिए पंजीकरण शुरू हो चुका है।  इसमें 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए कोविन (Co-WIN) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। टीकाकरण के लिए पात्र लोग खुद कोविन प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण कर सकते हैं।

कुछ दिन पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल को कोविन प्लेटफॉर्म पर आरंभ हो जाएगा। 19 अप्रैल को, भारत सरकार ने ऐलान किया था कि 18 वर्ष से 45 वर्ष की आयु तक का कोई भी व्यक्ति दुनिया में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में कोरोना वैक्सीन प्राप्त कर सकता है। सरकार ने वैक्सीन निर्माताओं को राज्य और प्राइवेट अस्पतालों को सीधे 50% उत्पादों की आपूर्ति करने की इजाजत दी है। विशेष रूप से, केंद्र सरकार सिर्फ उन्हीं लोगों को वैक्सीन प्रदान करेगी जो 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं। जिनकी आयु 18-45 वर्ष के बीच है, वे अपने संबंधित राज्यों या प्राइवेट अस्पतालों से टीका प्राप्त कर सकेंगे।

रजिस्‍ट्रेशन करने का लिंक – http://selfregistration.cowin.gov.in/

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन :-
गूगल में कोविन पोर्टल सर्च करें। क्लिक करने के बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा। उसपर क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर भरें। इसके बाद वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। उसे भरने के बाद फार्म खुल जाएगा। उनमें माँगी गई सारी जानकारियाँ भरकर रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका पंजीकरण रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज हुआ ये बदलाव, जानिए क्या है नए दाम?

ट्रेडर्स बॉडी ने गैर-जरूरी आपूर्ति पर फ्लिपकार्ट, अमेजन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

भारतीय स्टेट बैंक 14,942 करोड़ रुपये के बांड बढ़ाने का कर रहा विचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -