कपड़े का मास्क पहनने से नहीं टलेगा ओमिक्रॉन का खतरा, विशेषज्ञों ने दी यह सलाह
कपड़े का मास्क पहनने से नहीं टलेगा ओमिक्रॉन का खतरा, विशेषज्ञों ने दी यह सलाह
Share:

कोरोना वायरस का खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) इस समय दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। इस समय भारत में भी यह वेरिएंट तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है और कुछ ही दिनों में 400 से ज्यादा मामले भी सामने आ चुके हैं। आप सभी को बता दें कि ओमिक्रॉन के फैलाव को देखते हुए विशेषज्ञ सलाह देने लगे हैं कि अब मास्क को अपग्रेड करने का वक्त आ गया है। जी दरअसल ओमिक्रॉन वेरिएंट बहुत खतरनाक है, और इसे इससे समझा जा सकता है कि दक्षिण अफ्रीका में इस वेरिएंट की पुष्टि होने के करीब एक महीने में यह 100 से अधिक देशों में फैल चुका है और बड़ी संख्या में लोगों को संक्रमित कर चुका है।

बात करें भारत की तो यहाँ बीते शनिवार को यह संख्या 400 का आंकड़ा पार कर चुकी है और 436 मामले सामने आ चुके हैं। इस वजह से अब समय आ गया है कि लोग कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए मास्क की जगह “यूनिवर्सल वैक्सीन” को अपग्रेड से करें। ऐसे में जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी मिलकेन इंस्टीट्यूट स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में स्वास्थ्य नीति और प्रबंधन की विजिटिंग प्रोफेसर तथा मेडिकल एनालिस्ट डॉक्टर लीना वेन ने सीएनएन को बताया कि कपड़े के मास्क महज “चेहरे की सजावट से थोड़े अधिक हैं।” यह कहते हुए उन्होंने साफ किया कि ओमिक्रॉन को देखते हुए यह कुछ भी नहीं है। जी दरअसल उनका कहना है कि, “हमें कम से कम तीन-प्लाई सर्जिकल मास्क पहनने की जरूरत है। आप उसके ऊपर कपड़े का मास्क पहन सकते हैं, लेकिन सिर्फ कपड़े का ही मास्क न पहनें।”

ठीक ऐसे ही मैसाचुसेट्स डार्टमाउथ यूनिवर्सिटी में जीव विज्ञान के एक एसोसिऐट प्रोफेसर एरिन ब्रोमेज ने कहा कि 'कपड़े के मास्क बड़े ड्रापलेट्स को फिल्टर कर सकते हैं।' इसके अलावा कोविड-19 स्थिति पर एक संवाददाता सम्मेलन में, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि 'भारत में मास्क का उपयोग कम हो रहा है और लोग “जोखिम भरा और अस्वीकार्य” स्तर पर काम कर रहे हैं, इस बात पर जोर देते हुए कि मास्क और वैक्सीन दोनों जरुरी हैं। कोरोना वायरस रोग (कोविड-19) से सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।' आप सभी को बता दें कि अब भारत में बच्चों को भी वैक्सीन लगने वाली है।

आपके लिए घातक हो सकते हैं कपड़े के मास्क, इन लोगों को है ज्यादा खतरा

मास्क का इस्तेमाल कम करने से स्वास्थ्य मंत्रालय चिंतित

देश बनाने जा रहा है नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सीएम शिवराज सिंह रजिस्ट्रेशन की शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -