क्या कोरोना का होने वाला है अंत ? वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता
क्या कोरोना का होने वाला है अंत ? वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता
Share:

भारत के पड़ोसी मुल्क चीन के वुहान शहर से फैला जानलेवा कोरोना वायरस आज दुनियाभर के 170 देशों में फैल चुका है. लगभग 25 हजार लोग काल के गाल में समां चुके हैं. साढ़े 5 लाख लोग इस अनजान बीमारी से संक्रमित हैं. एक चौथाई दुनिया अपने घरों में कैद हैं. अर्थव्यवस्था चौपट हो चुकी है. विश्व भर के वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इस महामारी का इलाज ढूंढने में लगे हैं. 

दूरसंचार संगठन ने की अपील, इंटरनेट का इस्तेमाल करें जिम्मेदारी से

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अब तक कोरोना नाम की इस महामारी का पुख्ता इलाज सामने नहीं आया है, लेकिन बहुत से रिसर्च के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं. अमेरिका में जहां कोरोना की वैक्सीन का मानव शरीर पर परीक्षण किया जा चुका है. इसी सिलसिले में भारतीय मूल के वैज्ञानिकों सहित एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने 69 दवाओं और प्रायोगिक यौगिकों की पहचान की है, जिनसे COVID-19 का इलाज किया जा सकता है.

लॉकडाउन: गर्भवती थी बहु, घर तक पहुँचने के लिए 100 किमी पैदल चला बुजुर्ग

इस खोज को लेकर वैज्ञानिकों ने कहा कि कुछ दवाओं का उपयोग पहले से ही अन्य बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. शोधकर्ताओं की माने तो, ये वो दवाएं हैं, जिन्हें पहले से ही मधुमेह (डायबिटीज) और उच्च रक्तचाप (हाई ब्लडप्रेशर) जैसी बीमारियां का इलाज किया जा रहा है इसलिए कोरोना से बचने के लिए एक नए टीके के अविष्कार से इन्हीं दवाईयां के साथ प्रयोग किया जा सकता है. बायोरेक्सिव वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च में, वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस के 29 जीनों में से 26 की जांच की, जो वायरल प्रोटीन का प्रत्यक्ष उत्पादन करते हैं. ऐसे 332 मानव प्रोटीन को कोरोना वायरस द्वारा लक्षित पाया गया है, ऐसी दवाओं की पहचान भी की गयी है, जो मानव प्रोटीन पर भी असर करती है, इनसे कोरोना वायरस को मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोका जा सकेगा.

लॉकडाउन के दौरान नहीं मिली शराब, तो युवक ने फांसी लगाकर दे दी जान

कोरोना पर चीफ जस्टिस को याद आए 'सुभाष', कहा- देश के स्वस्थ वातावरण के लिए लड़ना हमारा कर्तव्य

Uttarakhand : सुबह सात से दोपहर एक बजे तक खुलेंगी किराने की दुकान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -