घर से काम करने के दौरान लैपटॉप का ऐसे रखें ध्यान
घर से काम करने के दौरान लैपटॉप का ऐसे रखें ध्यान
Share:

लॉकडाउन के दौरान अधिकतर लोग दफ्तर का काम अपने घर से कर रहे हैं। ऐसे में कई बार लैपटॉप ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण ओवर हीट हो जाता है, जिससे इसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो लैपटॉप को ओवर हीट होने से बचाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं उन बातों के बारे में विस्तार से...

सीपीयू फैन खराब होने की स्थिति में न करें लैपटॉप का उपयोग
कभी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को पोंछने के लिए गीले कपड़े का प्रयोग न करें। यदि लैपटॉप का सीपीयू फैन काम नहीं कर रहा है, तो ध्यान रखें की उसको अधिक समय तक प्रयोग न करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो उसमें ओवर हीटिंग की समस्या आ सकती है।

कूलिंग किट है बेहतर ऑप्शन
यदि लैपटॉप पुराना हो गया है, तो ज्यादा देर तक उसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे लैपटॉप जल्दी गर्म हो सकता है। ऐसे में अतिरिक्त कूलिंग किट बेहतर विकल्प है। लैपटॉप फैन को हमेशा अपने लैपटॉप की बनावट के हिसाब से ही खरीदें। यदि कूलिंग किट के बाद भी बैटरी गर्म हो रही है, तो बैटरी बदल दें। लैपटॉप में बार-बार चार्जर लगाने से भी ओवर हीटिंग की समस्या हो जाती है।

लैपटॉप को फ्लैट सरफेस पर रखें
अधिकतर लैपटॉप कूलिंग के लिए नीचे से एयर लेते हैं। ऐसे में यदि आप लैपटॉप को किसी तकिए या कंबल पर रखते हैं, तो लैपटॉप में सही तरीके से एयर वेंटिलेशन नहीं हो पाता है। लैपटॉप को किसी फ्लैट सरफेस पर रखा जाए, तो उसके ओवर हीट होने की संभावना थोड़ी कम हो जाती है। कूलिंग किट के स्थान पर कूलिंग मैट पर लैपटॉप को रखकर काम करने से भी यह समस्या बहुत हद तक कम हो जाएगी। यदि आप कूलिंग मैट नहीं लेना चाहते हैं, तो लैपटॉप को किसी हार्ड सरफेस पर रखकर ही प्रयोग करें। यदि आप बेड पर लैपटॉप चलाते हैं, तो इसके नीचे कोई किताब या लकड़ी का चौकोर टुकड़ा रख लें, जिससे सीपीयू के फैन को पर्याप्त हवा मिलती रहे।

लैपटॉप की करें साफाई
लैपटॉप की सफाई न करने से इसके एयरफ्लो के रास्ते में धूल जम जाती है, जिसकी वजह से यह ओवर हीट हो जाता है। तो नियमित रूप से हर दो से तीन दिन में लैपटॉप की सफाई करनी चाहिए। इससे आपका लैपटॉप गर्म नहीं होगा और ज्यादा दिन काम करेगा।

गूगल प्ले स्टोर में आने वाला नया फीचर

इंटरनेट इस्तेमाल करते समय इन बातो का रखे ध्यान

World Music Day पर इन ऐप्स और डिवाइसेज से करिये सेलिब्रेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -