सावधान : आपके वेबकेम से कोई रख रहा है आप पर नज़र
सावधान : आपके वेबकेम से कोई रख रहा है आप पर नज़र
Share:

सोचिये, आप अपने लैपटॉप पर आराम से काम कर रहे हैं, लेकिन तभी आपको पता चले कि कोई आपके वेबकैम के ज़रिये आपकी हर क्रिया, हर मूव को देख रहा है तो आप क्या करेंगे। शायद तुरंत अपना लैपटॉप बंद कर देंगे या वेबकैम को ऑफ करेंगे। तो आइये बताते हैं आपको कुछ काम की बात। दरअसल,FBI (Federal Bureau of Investigation) के डायरेक्टर ने ये चेतावनी दी है कि हो सकता है कि वेबकैम से आपकी हर गतिविधि को कोई देख रहा हो। इसलिए काम करते वक़्त अपने वेबकैम को कवर करके ही रखें।

Edward Snowden ने एक बार ये खुलासा किया था कि NSA's के Optic Nerve Operation के दौरान करीब 1.8 मिलियन याहू यूज़र्स की फोटोज़ वेबकैम के ज़रिये खींची गई थीं। जिनको बाद में गवर्नमेंट के सर्वर में स्टोर भी किया गया था। इस बात का खुलासा 2008 में हुआ था। और अब तो तकनीक और भी बढ़ गई है तो सोचिए हैकर्स भी कितने हाई टेक हो गए होंगे। सीधे सीधे कहें तो आपकी परसोनल लाइफ जितनी आप सेफ समझते हैं उतनी है नही। आपका सवाल होगा, क्यों और कैसे ? तो ये भी जान लीजिये। FBI के डायरेक्टर James Comey ने इसके लिए ये सलाह दी है कि आपको अपने वेबकैम और माइक्रोफोन्स पर टेप लगाकर रखना चाहिए।

अब आपको बताते हैं कि Comey ने क्या कहा : Comey बताते हैं कि 'मैंने एक न्यूज़ में कुछ देखा, उसके बाद मैंने टेप का एक टुकड़ा लिया और अपने पर्सनल लैपटॉप के कैमरे पर उस टेप को लगा दिया। क्योंकि मैंने देखा कि एक व्यक्ति मुझसे ज्यादा स्मार्ट और चालक है, उसने अपने लैपटॉप के कैमरे पर टेप लगा रखा है.' इसके साथ ही वो बताते हैं कि ये एक सामान्य प्रक्रिया है, जो FBI और गवर्नमेंट ऑफीशियल्स करते है अपने लैपटॉप के वेबकेम को कवर करने के लिए। इतना ही नहीं Facebook के chairman Mark Zuckerberg ने भी Instagram पर एक फ़ोटो पोस्ट की है, इस फ़ोटो में साफ़-साफ़ दिख रहा है कि उन्होंने अपने लैपटॉप के वेबकैम और माईक पर टेप लगाकर उसे कवर कर रखा है। इस फोटो की पुष्टि Gizmodo ने भी की है।

ये गाने बयां करते है HR और Employee के बीच की कहानी

चाहे कुछ भी कहिए जनाब, लेकिन हरियाणवी की बात ही कुछ और है

ये 5 देश है सबसे मोटे लोगो का बसेरा

चाहे कुछ भी कहिए जनाब, लेकिन हरियाणवी की बात ही कुछ और है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -