Covaxin को अब संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन से मिली मंज़ूरी

भारत के स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए स्वीकृत जैब्स की सूची में जोड़ा जाएगा, जिससे इंग्लैंड पहुंचने के बाद भारत बायोटेक-निर्मित शॉट के साथ आत्म-पृथक होने की आवश्यकता को हटा दिया जाएगा। यह निर्णय विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा भारत के दूसरे सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले फॉर्मूलेशन कोवैक्सिन के लिए आपातकालीन उपयोग सूची के जवाब में किया गया था। Covaxin को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अनुमोदित किया जाएगा, जिसने 21 महीनों के बाद अपने कोविड-19 यात्रा प्रतिबंधों को भी हटा लिया; सभी एफडीए और डब्ल्यूएचओ-अनुमोदित टीकों को अमेरिकी अधिकारियों द्वारा मान्यता दी जानी चाहिए।

Covaxin को अब तक कई देशों में मंजूरी मिल चुकी है। हालांकि, वैक्सीन की मंजूरी के बावजूद, कुछ देशों की सीधी यात्रा अभी भी संभव नहीं है क्योंकि भारत सरकार ने कोविड -19 महामारी के कारण अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के निलंबन को 30 नवंबर, 2021 तक बढ़ा दिया है। केवल भारत के साथ एयर-बबल समझौते वाले देशों की भारत के लिए सीधी उड़ानें हैं।

कोवैक्सिन के अलावा, यूके सरकार सिनोवैक और सिनोफार्मा को शामिल करेगी, जो दोनों डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन उपयोग सूची में हैं, इनबाउंड यात्रियों के लिए अपनी अनुमोदित कोविड वैक्सीन सूची में। भारत में निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड को पिछले महीने यूके की अनुमोदित सूची में जोड़ा गया था।

शराब के नशे ने ली जान, होश आते ही हुआ बुरा हाल

सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए अमिताभ बच्चन ने की बड़ी चूक, फैन ने बताई गलती तो...

दर्दनाक हादसा: ट्रक ने 3 लोगों को बेरहमी से कुचला

- Sponsored Advert -

Most Popular

मुख्य समाचार

मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -