कोर्ट ने छत्तीसगढ़ की 'सुपर CM' सौम्या चौरसिया को भेजा जेल, करोड़ों के घोटाले का मामला
कोर्ट ने छत्तीसगढ़ की 'सुपर CM' सौम्या चौरसिया को भेजा जेल, करोड़ों के घोटाले का मामला
Share:

नई दिल्ली: मनी लॉन्ड्रिंग केस में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की उपसचिव सौम्या चौरसिया को कोर्ट ने 19 दिसंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। सौम्या छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के बेहद करीबी मानी जाती हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सौम्या चौरसिया को रायपुर अदालत में पेश किया था। ED ने सौम्या के लिए 14 दिन की न्यायिक हिरासत की मांग की थी, किन्तु अदालत ने 5 दिन के लिए सौम्या को न्यायिक हिरासत में भेजा है।

जांच एजेंसी ने 2 दिसंबर को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की आपराधिक धाराओं के तहत सौम्या चौरसिया को अरेस्ट किया था। 12 दिनों तक उन्हें ED की हिरासत में रखा गया। बुधवार (14 दिसंबर) को जांच एजेंसी ने उन्हें अदालत में पेश किया। ED ने सौम्या के 14 दिन की न्यायिक हिरासत की मांग की। अदालत ने उन्हें 5 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा है। यानी सौम्या के अगले 5 दिन तक जेल में ही कटेंगे। उन्हें रायपुर के सेंट्रल जेल में भेजा गया है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में बीते दो महीनों से ED की छापेमारी जारी है। ED ने कई शहरों में छापे मारने के बाद एक IAS अधिकारी समीर विश्नोई के अलावा 4 लोगों को अरेस्ट किया था।

ED ने बताया था कि छत्तीसगढ़ में कोयला परिवहन में बड़े स्तर पर घोटाला हो रहा था। ED के बयान के अनुसार, इस घोटाले में कई बड़े राजनेता और अधिकारी शामिल थे। ED ने बताया कि इस घोटाले से रोज़ाना  2-3 करोड़ रुपए की अवैध कमाई की जा रही थी। ED के अनुसार, इस पूरे घोटाले का मुख्य सरगना सूर्यकांत तिवारी है। सूर्यकांत अपने सहयोगियों के साथ मिलकर इस घोटाले को अंजाम दे रहा था। अवैध वसूली कर करोड़ों रुपए की कमाई की जा रही थी। बेहिसाब नकदी की आवाजाही हो रही थी। ED ने दावा किया कि विगत दो वर्षों में कम से कम 540 करोड़ रुपए की काली कमाई की गई है।

बता दें कि, जांच एजेंसी ने इस मामले में अब तक कुल 152.31 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया है। ED ने इस मामले में अब तक 5 लोगों को अरेस्ट किया है। ED ने कुल 75 अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की। इस मामले में 100 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की जा चुकी है। ED ने छत्तीसगढ़ की 'सुपरसीएम' मानी जाने वाली सौम्या चौरसिया को भी गिरफ्तार किया था। अब अदालत ने सौम्या न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। 5 दिनों बाद उन्हें फिर से अदालत में पेश किया जाएगा।

'किसान सम्मान निधि बढ़ाई जाए..', दिल्ली में महारैली कर सरकार से मांग करेगा RSS

पंजाब से ISI का जासूस त्रिपेंद्र सिंह गिरफ्तार, आतंकी संगठनों से भी जुड़ रहे तार

मुख़्तार अंसारी को 10 साल की कैद, 1996 के केस में अब जाकर आया फैसला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -