महिला ITBP कांस्टेबल के अफगानिस्तान में पोस्टिंग पर हुआ जमकर विरोध
महिला ITBP कांस्टेबल के अफगानिस्तान में पोस्टिंग पर हुआ जमकर विरोध
Share:

उच्च न्यायालय ने आश्चर्य व्यक्त किया है क्योंकि दो महिला कांस्टेबल अफगानिस्तान में तैनाती के लिए अदालत का दरवाजा खटखटा रही हैं। दिल्ली उच्च न्यायालय ने अफगानिस्तान में भारतीय मिशन में पुनर्तैनाती की मांग करते हुए आईटीबीपी की दो महिला सिपाहियों के लिए अधिक प्रावधान महसूस नहीं किया। जस्टिस राजीव सहाय एंडलॉ और जस्टिस अमित बंसल ने याचिका खारिज कर दी क्योंकि यह मुद्दा विशुद्ध रूप से प्रशासनिक है और इसने विस्मय भी जताया। याचिका और फैसला 15 अगस्त को काबुल के पतन से पहले आया था। अदालत ने कहा कि आईटीबीपी जैसे सशस्त्र बल के कर्मियों के रूप में याचिकाकर्ताओं को बल की आवश्यकता के आधार पर कहीं भी तैनात किया जा सकता है, उन्हें अफगानिस्तान में तैनात किए जाने का कोई निहित अधिकार नहीं है। 

बल्कि यह हमें आश्चर्य होता है कि वर्तमान में अफगानिस्तान में व्याप्त खतरनाक स्थिति को देखते हुए याचिकाकर्ता वहां तैनात किए जाने के लिए उत्सुक हैं। आईटीबीपी के सिपाहियों ने बताया कि वे अगस्त 2020 में काबुल स्थित भारतीय दूतावास में तैनात थे। वे दो साल के कार्यकाल के लिए सुरक्षा सहायक के रूप में वहां थे। इसी साल जून में उन्हें फिर से भारत में तैनात किया गया था। उन्होंने चुनाव लड़ा कि वे अफगानिस्तान में दो साल के प्रवास के हकदार हैं। उच्च न्यायालय में दायर उनकी याचिका में कहा गया है कि काबुल में उस समय भारतीय दूतावास में आने वाले बच्चों और महिलाओं की तलाशी लेने के उद्देश्य से उनकी सेवा की आवश्यकता है और उन्हें इसके लिए विधिवत प्रशिक्षित किया गया था । अदालत ने यह भी कहा कि कांस्टेबल अपने दम पर यह तय नहीं कर सकते कि उनकी सेवाओं की आवश्यकता कहां है।

तालिबान द्वारा 15 अगस्त को काबुल पर नियंत्रण करने के बाद 99 आईटीबीपी कमांडो की एक टुकड़ी के साथ-साथ तीन खोजी कुत्तों को अफगानिस्तान से निकाला गया था। मौजूदा समय में अफगानिस्तान में आईटीबीपी की कोई टुकड़ी नहीं है। काबुल में दूतावास की सुरक्षा के लिए तैनात पूरी टुकड़ी अफगानिस्तान में उसके चार वाणिज्य दूतावास तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के बाद भारत लौट आए हैं।

सीएम बोम्मई ने कहा- "अत्यधिक सावधानी" के साथ कर्नाटक सरकार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए है तैयार...

उत्तर प्रदेश में 594 किलोमीटर गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा: सीएम योगी आदित्यनाथ

मुरुगेश निरानी का बड़ा एलान, कहा- "कर्नाटक के औद्योगिक क्षेत्रों में बनेंगे एकीकृत टाउनशिप..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -