कर्नाटक मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

नई दिल्ली : कर्नाटक में राज्यपाल के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस द्वारा याचिका लगाई गई है जिस पर शुक्रवार सुबह साढ़े 10 बजे सुनवाई होगी. इससे पहले येदियुरप्पा को शपथ लेने से रोकने के लिए कांग्रेस और जेडीएस द्वारा बुधवार रात सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा को सीएम पद की शपथ लेने से रोकने से इंकार कर दिया था.

इसमें कोई दो मत नहीं कि सीएम की शपथ लेने के साथ ही येदियुरप्पा की मुश्किलों में इजाफा हो गया है. एक तो यह कि आज उन्हें शीर्ष कोर्ट के सामने अपने समर्थन वाले 112 विधायकों की सूची सौंपना है . यहां सवाल यह है कि 104 विधायक तो भाजपा के हैं लेकिन शेष 8 विधायक वे कौनसे हैं इस पर रहस्य बना हुआ है.कांग्रेस मुख्यमंत्री बीएस येद्दयुरप्पा को भले ही एक दिन का मुख्यमंत्री बता रही हो लेकिन लगता नहीं है कि कोर्ट येद्दयुरप्पा को सीधे पद से हटाने का आदेश जारी करे, क्योंकि आज तक कभी भी कोर्ट ने प्रधानमंत्री या मुख्य मंत्री को सीधे पद से हटाने का आदेश नहीं दिया है. विधि विशेषज्ञों की राय भी इस मामले में भिन्न है.

उधर ,कांग्रेस ने राज्यपाल के फैसले को लोकतंत्र की हत्या बताते हुए शुक्रवार को देशभर में 'लोकतंत्र बचाओ दिवस' मनाने का फैसला किया है .अपने विधायकों की खरीद-फरोख्त की आशंकाओं के चलते कांग्रेस और जेडी-एस ने अपने विधायकों को हैदराबाद के शांगरी-ला होटल भेज दिया है. कर्नाटक के मसले पर आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सभी की नजरें लगी हुई है.

यह भी देखें

सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी एक्ट में संशोधन से फिर किया इंकार

कावेरी विवाद पर उच्चतम न्यायालय में कर्नाटक की याचिका खारिज

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -