आतंकी शौकत भट्ट का होगा पॉलीग्राफ टेस्ट

Sep 08 2015 11:19 AM
आतंकी शौकत भट्ट का होगा पॉलीग्राफ टेस्ट

नई दिल्ली : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को शौकत अहमद भट्ट के लाई डिटेक्टर टेस्ट की इजाजत मिल गई है. ये इजाजत उन्हें दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को दी. शौकत ऊधमपुर आतंकवादी हमले में आरोपी है. एनआईए ने इसके पॉलीग्राफ टेस्ट की इजाजत मांगी थी. मामले की सुनवाई बंद कमरे में की गई. भट्ट का पॉलीग्राफी टेस्ट 8 सितंबर को सुबह 11 बजे लोधी रोड स्थित CGO कांप्लेक्स में केंद्रीय फॉरेंसिक प्रयोगशाला में होगा. 

NIA ने कहा कि भट्ट बार बार अपने बयान बदल रहा है. इससे जांच में दिक्कत आ रही है. मामले में बड़ी साजिश का खुलासा करने में ठोस संकेत हासिल करने के लिए आरोपी का पॉलीग्राफ टेस्ट करना जरूरी है.

कौन है भट्ट?

NIA का मानना है कि भट्ट ही उधमपुर हमले के आरोपी नावेद और 3 अन्य लोगों को सीमा से पुलवामा स्थित छिपने के ठिकाने तक लाया था. जांच एजेंसी ने बताया कि पूछताछ के दौरान नावेद ने भट्ट की भूमिका का खुलासा किया था. भट्ट को पहली सितंबर को गिरफ्तार किया था. नावेद ने पूछताछ में बताया था कि भट्ट लश्कर-ए- तैयबा द्वारा भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश में शामिल था. नावेद ने अपनी अर्जी में कहा कि पाकिस्तान और जम्मू एवं कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में सक्रिय लश्कर के लोगों द्वारा रची जा रही साजिशों की जानकारी भट्ट के पास है. 

NIA की जिला जज अमरनाथ ने कहा, "मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि भट्ट का पॉलीग्राफ टेस्ट किया जाना चाहिए."