कम तनाव की अच्छी सैलेरी वाले कोर्सेज

Sep 16 2015 01:53 PM
कम तनाव की अच्छी सैलेरी वाले कोर्सेज

किसी भी जॉब को करने के लिए मेहनत और दौड़भाग तो करनी ही पड़ती हैं.किसी भी नौकरी में काम का दबाव रहता ही हैं.पर कुछ ऐसी जॉब्स भी हैं जिनसे अच्छी सैलेरी के साथ स्ट्रेस फ्री रहा जा सकता हैं.जानिए कौन सी है ये जॉब :-

1) एस्‍ट्रोनॉमर:- खगोलीय घटना का निरिक्षण करना ,अनुसंधान उसके बाद व्याख्या करना यह काम होता हैं एस्ट्रोनॉमर का.इस फिल्ड में पीएचडी और पोस्ट ग्रेजुएशन करके 9.6-18 लाख रूपए की सालाना नौकरी पा सकते हैं.

2)यूनिवर्सिटी प्रोफेसर :- किसी भी यूनिवर्सिटी प्रोफेसर की जॉब के अंतर्गत लेक्‍चर देना, कोर्स वर्क तैयार करना, पेपर्स ग्रेडिंग और‍ रिसर्च होता हैं .प्रोफेसर की जॉब में लम्बी छुट्टी,सीजन वेकेशन और गवर्नमेंट अवकाश मिलते हैं.इस जॉब से सालाना 4 से 15 लाख रूपए तक कमाए जा सकते हैं.

3) डायटीशियन:- जैसे जैसे दबाव का स्तर बढ़ रहा हैं डाइटीशियन की मांग भी बढ़ती जा रही हैं.डायटीशियन के लिए अस्‍पतालों, क्‍लीनिक, स्‍कूलों में जॉब के अच्छे अवसर होते हैं.डाइटीशियन के लिए 4.6-15.3 लाख रूपए सालाना इनकम होती हैं.इसके अलावा वे स्वयं के व्यवसाय भी कर सकते हैं.

4) लाइब्रेरियन:-लाब्रेरियन के लिए जॉब सबसे कम तनाव वाली होती हैं जिसके साथ आप सालाना 2.5-9.5 लाख रूपए की कमाई कर सकते हैं.

5) जियोसाइंटिस्‍ट:- इस फिल्ड से जुड़े लोगो को प्राकृतिक क्षेत्र में हो रही गतिविधीयो पर शोध करना होता हे जिससे .5-27 लाख की सालाना आय प्राप्त की जा सकती हैं..