IIT अपने ग्रेजुएशन कोर्सेज में करने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, जाने
IIT अपने ग्रेजुएशन कोर्सेज में करने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, जाने
Share:

भारत  तकनिकी संस्थानों में से एक इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (IIT) अपने पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस से कई स्टूडेंट्स के बीच में हटने की समस्या से निपटने के लिए इन कोर्सेस में बड़े बदलाव कर रहे हैं। स्टूडेंट्स का कोर्स से हटने का एक बड़ा कारण उन्हें सरकारी कंपनियों (PSU) में नौकरी मिलना है। यह बदलाब की प्रकिया 
IIT रुड़की, रोपड़ और कानपुर में एमटेक प्रोग्राम में ऐडमिशन लेने वाले हर पांच में से एक स्टूडेंट ने इस साल कोर्स छोड़ा है। IIT दिल्ली में यह दर 50 पर्सेंट के साथ कहीं ज्‍यादा है। ऐसे में अब इंस्टिट्यूट आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) में मास्टर्स जैसे कोर्स शुरू कर इससे निपटने की योजना बना रहा है।

ध्यान देने वाली बात ये है की कॉलेज से मिली जानकारी के अनुसार ये परिवर्तन हर IIT को एमटेक प्रोग्राम में बदलाव कर इन्हें इंडस्ट्री की जरूरत के अनुसार बनाना होगा। इससे एमटेक स्टूडेंट्स के लिए नौकरियों की संख्या बढ़ेगी और कोर्स को बीच में छोड़ने की दर घटेगी।  IIT रोपड़ में 12 एमटेक प्रोग्राम हैं और इंस्टिट्यूट की योजना इन्हें अगले वर्ष घटाकर चार-पांच करने की है। कुछ एमटेक प्रोग्राम को पीएचडी प्रोग्राम में मिलाया जाएगा। IIT रोपड़ की योजना डेटा ऐनालिटिक्स, साइबर सिक्यॉरिटी और रोबॉटिक्स में एमटेक प्रोग्राम शुरू करने की है। इसके साथ ही नए IIT में केवल 20 पर्सेंट एमटेक स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर मिलते हैं। वहीं, पुराने IIT में यह संख्या लगभग 50 पर्सेंट की है। IIT गुवाहाटी ने हाल ही में फूड साइंस टेक्नॉलॉजी और डेटा साइंस में एमटेक प्रोग्राम शुरू किए हैं।

DDU ने लिया ये बड़ा फैसला, इस आपत्ति का किया निराकरण

JNU में जाना चाहते है तो ये खबर है आपके लिए विशेष.........

वर्क एक्सपेरिएंसेस के लिए ये है बेहतर ऑप्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -