सूडान में तख्तापलट, प्रधानमंत्री नज़रबंद, कैद में कई मंत्री

खार्तूम: सूडान के पीएम अब्दुल्ला हमदोक को सोमवार सुबह एक अज्ञात सैन्य बल द्वारा उनके घर की घेराबंदी करने के बाद हाउस अरेस्ट कर दिया गया. सैन्य बल ने सूडान के पीएम के मीडिया सलाहकार के घर पर भी दबिश देकर उन्हें हिरासत में लिया. सूत्रों के अनुसार, अज्ञात सूडानी सैन्य बलों ने चार कैबिनेट मंत्रियों और सत्ताधारी संप्रभु परिषद के एक सदस्य को अरेस्ट कर लिया. 

बता दें कि इससे पहले सेना समर्थक प्रदर्शनकारियों ने रविवार को सूडान की राजधानी में प्रमुख सड़कों और पुलों को जाम कर दिया था. जिसके बाद सूडान के सुरक्षा बलों ने सेना समर्थक प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, सूडान की राजधानी खार्तूम (Khartoum) में इंटरनेट सेवाएं स्थगित कर दी गई हैं. प्रदर्शनकारियों ने रविवार को खार्तूम में मुख्य सड़कों और पुलों को कुछ देर के लिए जाम कर दिया था, जिससे मध्य क्षेत्र उत्तरी हिस्से से कट गया था. जनरलों और लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के बीच बढ़ते टकराव के बीच, यह घटनाक्रम हॉर्न ऑफ अफ्रीका के लिए अमेरिका के विशेष दूत जेफरी फेल्टमैन के खार्तूम में सैन्य और नागरिक नेताओं के साथ बैठक के एक दिन बाद हुआ.

बता दें कि जेफरी फेल्टमैन दोनों पक्षों के बीच समझौते के लिए खार्तूम पहुंचे थे. तक़रीबन तीन दशकों के निरंकुश शासन के बाद अप्रैल 2019 में सेना द्वारा अल-बशीर और उनकी इस्लामी सरकार को सत्ता से बेदखल करने के बाद से सत्तारूढ़ सरकार में सेना और नागरिकों के बीच टकराव से सूडान में स्थिति गंभीर है.

'टी-20 में पाकिस्तान की जीत पूरे इस्लाम की जीत.. भारतीय मुसलमान भी मना रहे जश्न'

बीते 5 वर्षों में दक्षिण कोरिया में दर्ज किए गए 81 हजार से अधिक अपराध के मामले

दक्षिण कोरिया अगले महीने से सामान्य जीवन की धीरे-धीरे वापसी करेगा शुरू: राष्ट्रपति

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -