नर्मदा नदी पर बन रहा देश का सबसे बड़ा रेल पुल, जिसपर दौड़ेंगी डबल डेकर मालगाड़ियां

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे ने मालगाड़ी की बढ़ती मांग के मद्देनज़र गुड्स ट्रेन के लिए अलग से लाइन बिछाने का फैसला लिया है। ये लाइन मुंबई से उत्तर प्रदेश को जोड़ेगी। इस बीच, गुजरात के भरुच के पास नर्मदा नदी के ऊपर देश का सबसे लंबा रेलवे ब्रिज तैयार किया जा रहा है, जिसका काम अंतिम चरण में है। इस ब्रिज की लम्बाई 1396.35 मीटर बताई जा रही है। 

रेल मंत्रालय के द्वारा मुंबई JNPT (जवाहरलाल नहेरु पोर्ट) से लेकर उत्तर प्रदेश के दादरी तक गुड्स ट्रेन के लिए अलग लाइन बिछाई जा रही है, जिसको वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेईड कॉरिडोर नाम दिया गया है, यह पूरा कॉरिडोर 1504 किमी का होगा। गुजरात में फिलहाल पालनपुर तक लाइन शुरू हो चुकी है और अगले कुछ महीनों में वड़ोदरा तक की लाइन भी चालु हो जाएगी। इस कॉरिडोर के लिए भरूच के पास नर्मदा नदी पर रेलवे ब्रिज तैयार किया जा रहा है। बताया जा रहा है की यह देश का सबसे लंबा ब्रिज होगा, जिस पर डबल डेकर गुड्स ट्रेन चलेंगी। 

नर्मदा नदी पर बन रहा ब्रिज 1396.35 मीटर यानी लगभग डेढ़ किलोमीटर लंबा है। ये देश का सबसे लंबा ब्रिज हो सकता है। इस ब्रिज में कुल 29 स्पान हैं और कुछ ही दिन पहले उस पर आखिरी गर्डर लगाया गया है। एल एन्ड टी कंपनी के द्वारा यह ब्रिज बनाया जा रहा है। इस पर से 15000 टन की क्षमता के साथ गुड्स ट्रेन दौड़ेंगी, जिसकी रफ़्तार लगभग 100 से 120 किमी की रहेगी।

जमीयत उलेमा ए हिंद का बड़ा सम्मेलन, मंदिर-मस्जिद के मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

4 साल पहले मर गया जो शख्स, उसपर अब दर्ज हुई FIR, दरोगा ने चार्जशीट बनाकर कोर्ट में भी दे दी

Monkeypox को लेकर दुनियाभर में हड़कंप, यूपी सरकार ने भी जारी की एडवाइजरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -