अब मनचलों की खैर नहीं, बसों में लगाया गया पैनिक बटन करेगा इन पर कार्यवाही
अब मनचलों की खैर नहीं, बसों में लगाया गया पैनिक बटन करेगा इन पर कार्यवाही
Share:

जयपुर: महिलाओं की सुरक्षा को सर्वोपरि मानने की बात तो हर राजनीतिक पार्टियां करती आई है, लेकिन अब जाकर इसके लिए कुछ किया जा रहा है. बसों में महिलाओं से हो रही छेड़छाड़ के मामले में बसों में एक पैनिक बटन लगाया गया है, जिसकी शुरुआत राजस्थान ने की है।

सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ऐसी ही एक बस को बुधवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. बस में चालक की सीट के ठीक पीछे एक रेड बटन दिया गया है. खतरा महसूस होते ही कोई भी महिला इसे दबा सकती है. इसे दबाने पर मैसेज कंट्रोल रुम को मिलेगा और इसके बाद तुरंत एक्शन लिया जाएगा।

गडकरी ने बताया कि अब सारी नई बसों में ये सुविधा दी जाएगी. बटन व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम से जुड़ा है. बटन दबाते ही ये रोडवेज के डिपो मैनेजर और जयपुर हेडक्वार्टर के कंट्रोल रूम को एक मैसेज सेंड कर देगा. मैसेज में गाड़ी नंबर, उसकी लोकेशन और पैनिक बटन प्रेस करने का टाइम मेंशन होगा।

बस में आगे की तरफ दो सीसीटीवी कैमरे भी इन्स्टॉल होंगे. ये हर पैसेंजर पर नजर रखेंगे. इसके बाद टीम बस की ओऱ रवाना हो जाएगी और तब तक कंट्रोल रुम बस से मिलने वाली सभी इमेज पर ध्यान रखेगा. अगर आरोपियों को दोषी पाया गया तो उन्हें नजदीकी थाने में ले जाकर कार्यवाही की जाएगी।

फिलहाल 10 डीलक्स और 10 सुपर डीलक्स बसों में शुरु की गई ये सुविधा लंबे रुटों के लिए है. इस दौरान वहां राजस्थान के परिवहन मंत्री यूनुस खान, मेनका गांधी और नेशनल वुमन कमीशन की प्रमुख ललिता मंगलम भी मौजूद थी. बस का नाम महिला गौरव एक्सप्रेस रखा गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -