सबसे काम उम्र की हैं फिनलैंड की प्रधानमंत्री, जानिए- उनके बारे में कुछ खास बातें
सबसे काम उम्र की हैं फिनलैंड की प्रधानमंत्री, जानिए- उनके बारे में कुछ खास बातें
Share:

वाशिंगटन: अभी अभी मिली खबर के मुताबिक सना मारिन फिनलैंड की नई प्रधानमंत्री बनी हैं और वह सिर्फ 34 साल की हैं. वह देश के राजनीतिक इतिहास में सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं. बता दें कि फिनलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री साउली निनीस्तो के पद से इस्तीफा देने के बाद से सना मारिन के प्रधानमंत्री बनने के कयास लगाए जा रहे थे. हालांकि, ऐसा नहीं है कि वह सीधे ही प्रधानमंत्री के पद पर काबिज हो गई हैं. इससे पहले वह परिवहन और संचार मंत्री भी रही हैं. 

यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्‍सी होन्‍चेरुक को पीछे छोड़ा: हम आपको बता दें कि इसके साथ 34 वर्षीय मारिन दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गईं हैं. इसके पूर्व यह खिताब यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्‍सी होन्‍चेरुक के नाम था. उव वक्‍त वह दुनिया के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे, लेकिन मारिन ने 34 वर्ष में यह पद धारण कर सबसे युवा प्रधानमंत्री का खिताब अपने नाम कर लिया है. जंहा प्रधानमंत्री पद के लिए चुने जाने के बाद मारिन ने कहा कि मैंने अपनी उम्र या लिंग के बारे में कभी नहीं सोचा. मैं मेरे राजनीति में आने के कारणों और उन चीजों के बारे में सोचती हूं, जिनके लिए मतदाताओं ने हम पर भरोसा जताया है. 

कौन हैं सना मारिन; जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मारिन का जन्‍म 16 नवंबर 1985 को फ‍िनलैंड में हुआ था. वर्ष 2015 में वह संसद सदस्‍य के रूप में निर्वाचित हुईं. पहली बार वह 2019 में सरकार में शामिल हुईं. सरकार में वह परिवहन व संचार मंत्री बनीं. वर्ष 2012 में वह प्रशासनिक विज्ञान में टैम्पियर विश्‍वविद्यालय से स्‍नातक की डिग्री हासिल की. इसके बाद वह राजनीति में सक्रिय हुईं. 2017 में उन्‍हें सिटी काउंसिल में चुना गया. मारिल समान लिंग वाले पार्टनर की संतान हैं. 

नवाज़ शरीफ की बेटी मरियम भी नहीं जा सकती देश से बाहर, अब लाहौर हाई कोर्ट से मांगी इजाजत

जलवायु परिवर्तन बना घातक, सिकुड़ रहा पक्षियों का आकार

हांगकांग: जुलुस निकालने से पहले ही 11 गिरफ्तार, हथियार और गोलियां जब्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -