देश को जल्द मिल सकती है डेंगू की वैक्सीन, अगस्त-सितम्बर में होगा तीसरे चरण का ट्रायल
देश को जल्द मिल सकती है डेंगू की वैक्सीन, अगस्त-सितम्बर में होगा तीसरे चरण का ट्रायल
Share:

नई दिल्ली: पिछले कई दशकों से भारत में डेंगू की बीमारी प्रति वर्ष लोगों को परेशान करती है. इससे कई मौतें भी होती है. भारत में प्रति वर्ष लगभग 3 लाख लोग इस बीमारी की चपेट में आते हैं. मगर, अब जल्द ही डेंगू का उपचार मिलने की उम्मीद है. शीघ्र ही आम जनता को डेंगू की वैक्सीन मिल सकती है. दरअसल, पैनेसिया बायोटेक अगस्त या सितम्बर में वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल आरम्भ कर सकता है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के सहयोग से ये वैक्सीन तैयार की जा रही है.

रिपोर्ट के अनुसार, डेंगू की वैक्सीन के प्रथम और दूसरे चरण के ट्रायल पूरे कर लिए गए हैं. इनमें टीका काफी असरदार साबित हुआ है. अब जल्द ही अगले चरण का ट्रायल भी आरम्भ कर दिया जाएगा. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के संचारी रोग विभाग की हेड डॉ. निवेदिता गुप्ता ने बताया है कि देश में 20 साइटों पर लगभग 11 हजार लोगों पर यह ट्रायल किया जाएगा.

टेट्रावेलेंट डेंगू वैक्सीन के लिए अब तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल आरम्भ किए जाएंगे. अगस्त या सितंबर में इसके होने का अनुमान है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया (SII) की ओर से भी वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है. देश में दूसरे चरण का ट्रायल सीरम इंस्टीट्यूट बच्चों पर कर रहा है. अगस्त में क्लीनिकल ट्रायल होने के बाद देखा जाएगा कि वैक्सीन कितनी लाभकारी है. इसी के आधार पर आगे की प्रक्रिया की जाएगी.

शराब घोटाला: दिल्ली से AAP कार्यकर्ता चरणप्रीत सिंह गिरफ्तार, CBI को मिली दो दिनों की हिरासत

मेदिनीपुर ब्लास्ट: NIA जाँच की मांग करती रह गई भाजपा, सीएम ममता ने बंगाल CID को सौंपा केस, 9 लोगों की हुई है मौत

डॉक्टरों पर हमला किया, तो होगी 7 साल की जेल ! इस राज्य ने पारित किया अध्यादेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -