गले की खराश और खिच-खिच को आसानी से दूर करेंगे ये उपाय
गले की खराश और खिच-खिच को आसानी से दूर करेंगे ये उपाय
Share:

सर्दी के मौसम में खांसी, जुकाम और गले में खराश होना आम बात है. थोड़ी सी भी ठंडी हवा लगने पर सर्दी हो जाती है और उससे गले में खराश भी हो जाती है जिससे हम सबसे ज्यादा परेशान होते हैं. खराश को समय पर ठीक करना जरूरी होता है वरना यह खांसी का रूप ले लेती है जिसके बाद और भी ज्यादा तकलीफ होती है. लेकिन गले की खराश को ठीक करने के लिए आप दवाई की जरूरत नहीं बल्कि आप घर पर ही नुश्कों से इलाज कर सकते हैं.  

मसाला चाय गले की खराश के लिए आप लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च को पानी में डालकर उबालें. इसके बाद इसमें चाय पत्ती डालकर चाय बनाएं. इस चाय को गर्म-गर्म ही पिएं. यह गले के लिए बेहद लाभदायक उपाय है. 

अदरक एक कप पानी में अदरक डालकर उबालें. हल्का गुनगुना करके इसमें शहद मिलाएं और दो बार पिएं. 

नमक का गरारा नमक, सूजन को कम करता है जिससे दर्द में राहत मिलती है. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर घोल लें और इस पानी से गरारे करें. इस प्रक्रिया को दिन में 3 बार करें. 

भाप लेना कई बार गले के सूखने के कारण भी गले में इंफेक्शन की शिकायत होती है. ऐसे में किसी बड़े बर्तन में गुनगुना पानी करके तौलिए से मुंह ढंककर भाप लें. 

लहसुन लहसुन में मौजूद ऐलिसिन जीवाणुओं को मारने के साथ ही गले की सूजन और दर्द को भी कम करता है. उपचार के लिए गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक-एक कली रखकर धीरे-धीरे चूसते रहें. 

सिर्फ 5 दिनों में शराब की गंदी आदत को कह देंगे बाय, अपनाएं टिप्स

सर्दी में अधिक हो रहा है डैंड्रफ तो अपनाएं घरेलू उपाय

पैर की मोच को इस तरह करें ठीक, नहीं होगा दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -