खांसी से हैं परेशान तो घर पर बना सकते हैं सिरप, तुरंत होगा आराम
खांसी से हैं परेशान तो घर पर बना सकते हैं सिरप, तुरंत होगा आराम
Share:

बदलते मौसम के साथ कई बीमारिया भी हो जाती है. मौसम जैसे ही बदलता है आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होता है. छोटी छोटी बीमारी आपको जल्दी ही घेर लेती हैं. जैसे सर्दी जखन और खांसी जिसका इन्फेक्शन जल्दी ही हो जाता है. कफ वाली खासी साँस की परेशानी को बढ़ा देती है और सुखी खासी गले का दर्द बहुत ही बढ़ा देती है. इससे आराम पाने के लिए लोग सिरप का इस्तेमाल करते है जो शरीर के लिए हानिकारक होती है. लेकिन आप घर में भी इस सिरप को बना सकते है जिससे आपको बेहद लाभ होगा. इससे कोई नुकसान भी नहीं होगा. इसके लिए घरेलु काढ़ा पिया जा सकता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है तो आइये जानते काढ़े पीने के फायदे. 

* इसके लिए पानी में हल्दी डालकर उसमे चाय की पत्ती दाल दे और इसके बाद अदरक का टुकड़ा डालकर अच्छे से उबाल ले. ठंडा कर इसे सोने से पहले पी ले जिससे राहत मिलेगी. 

* गुड़ को अच्छे से कूटकर उबलते पानी में डाल दे. इसके बाद थोड़ी सी अजवाइन डालकर अच्छे से उबाल ले. फिर इसे गुनगुना ही पिए. इससे खासी में राहत मिलेगी. 

* दो कप पानी को उबाल ले फिर इसके बाद इसमें अदरक डालकर फिर इसमें शहद डालकर अच्छे से उबाले. थोड़ी देर बाद इमली को डाल दे. बाद में छानकर पी ले, खासी में आराम मिलेगा. 

* तुलसी को अदरक के साथ पानी में डालकर मिला ले. फिर इसमें काली मिर्च डालकर अच्छे से मिला ले. इस पानी को पिने से भी फायदा मिलता है. 

* मुलेठी की चाय बना ले फिर इसमें अदरक के साथ गुड़ भी डाल दे जिसकी वजह से भी खासी को दूर किया जा सकता है.

सोयाबीन से दूर करें चेहरे के दाग धब्बे, निखरेगी त्वचा

अब नहीं झेलनी होगी कम कद से होने वाली दिक्कत, ये उपाय करेंगे काम

घर पर ही करें चेहरे को साफ और फेशियल, अपनाएं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -