सर्दियों में खांसी के दौरान ना करें इन चीजों का सेवन वरना हो सकते है कई नुकसान

सर्दियों में खांसी के दौरान ना करें इन चीजों का सेवन वरना हो सकते है कई नुकसान

हम आपको बता दें खांसी के दौरान सूप, अदरक, शहद, विटामिन सी और मसालेदार फूड्स खाना फायदेमंद होता है। कुछ ऐसे भी फूड्स होते हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन करना नुकसान पहुंचाता है। इसी के साथ मौसम बदलते ही सर्दी-खांसी हो जाना एक आम समस्या मानी जाती है। सर्दी, पॉल्यूशन या फिर किसी तरह के मेडिकेशन के साइड इफेक्ट की वजह से खांसी हो सकती है।

शुगर कण्ट्रोल में रखती शिमला मिर्च, इन तरीकों से करें सेवन

इन चीजों का करें सेवन 

हम आपको बता दें खांसी के दौरान प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना जरूरी है। ऐसे में व्हाइट ब्रेड, व्हाइट पाश्ता, बेक्ड फूड, चिप्स आदि का सेवन करने की बजाय हरी पत्तेदार सब्जियों और पोषण देने वाले खाद्यों का सेवन करना चाहिए। इसी के साथ फ्राइड फूड्स खांसी में आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं। चिप्स, फ्रेंच फ्राइज और जंक फूड को खांसी में नहीं खाना चाहिए। इसके बदले पानी से भरपूर तरबूज, पाइन एप्पल, आड़ू आदि का सेवन करना चाहिए।

खाने के बाद गलती से भी ना करें ये काम, हो सकती है परेशानी

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ हम आपको दें दूध से बलगम बढ़ने की संभावना होती है। खांसी में दूध और दूध से बने उत्पाद खाने से श्वसन क्षेत्र, फेफड़ों और गले में बलगम इकट्ठा हो जाता है। इसलिए बेहतर है कि जब तक खांसी ठीक न हो जाए दूध से दूर ही रहें। वही साइट्रस एसिड से भरपूर फल खांसी को और बढ़ा सकते हैं ऐसे में साइट्रस फलों से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए।

प्राइवेट पार्ट की परेशानी को दूर करती फिटकरी

Eye फ्लू के लक्षण जानकर तुरंत ऐसे करें उनका इलाज

Rose Day : अपने पार्टनर को गुलाब देने के साथ ही जान लें सेहत से जुड़े फायदे