आसान हुई नॉएडा से एयरपोर्ट की राह, मेजेंटा लाइन शुरू
आसान हुई नॉएडा से एयरपोर्ट की राह, मेजेंटा लाइन शुरू
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की आवाम को आज से एक नई सौगात मिली है, जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच की24.82 किलोमीटर लंबी दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन का शुभारम्भ आज से हो चुका है.  इस कॉरिडोर में यात्री सेवाएं आज सुबह 6 बजे से शुरु हो चुकी हैं. इस मजेंटा लाइन के जरिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के डोमेस्टिक टर्मिनल तक सीधे पहुंचा जा सकेगा. साथ ही नोएडा के लोग भी डोमेस्टिक टर्मिनल जाने के लिए इसका उपयोग कर सकेंगे. 

मैजेंटा लाइन साउथ दिल्ली के कुछ इलाकों से होते हुए पश्चिम दिल्ली पहुंचेगी फिर वहां से यमुना नदी पार कर नोएडा पहुंचेगी, जिससे नोएडा के यात्री भी इस सेवा का लाभ ले सकेंगे. इस कॉरिडोर के अंतर्गत आने वाले स्टेशन जनकपुरी वेस्ट, डाबरी मोड़, दशरथपुरी, पालम, सदर बाजार, टर्मिनल 1-आईजीआई एयरपोर्ट, शंकर विहार, वसंत विहार, मुनरिका, आर.के. पुरम, हौज खास, आईआईटी, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, जी.के. एंक्लेव, नेहरू एंक्लेव हैं.

आपको बता दें कि यह मेट्रो लाइन 24.82 किमी लम्बी है, जिसमे से 23 किमी का हिस्सा अंडरग्राउंड है. इसके समस्त स्टेशनों में से मात्र दो स्टेशन ऐसे हैं जो भूमिगत नहीं हैं, ये स्टेशन हैं सदर बाजार और शंकर विहार. मेट्रो के इस लाइन के शुरू होने से दिल्ली मेट्रो के कुल कोरिडोर का विस्तार 278 किलोमीटर और 202 स्टेशनों तक हो जाएगा."

दिल्ली मेट्रो दुनिया की चौथी सबसे बड़ी-लंबी मेट्रो बनेगी

अंधेरे में डूब जाएगी दिल्ली, यह बड़ा कारण आया सामने

दिल्ली में बिजली नहीं दे पा रही आप सरकार- बीजेपी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -