आस्ट्रेलिया में नहीं हो रही बच्चों की सही परवरिश : जांच रिपोर्ट

सिडनी : बच्चो के ललन-पालन, उनकी परवरिश और देखभाल समूचे आस्ट्रेलिया में अच्छे से नहीं हो रही है. ये कहना है पांच साल से चल रही एक जांच की फाइनल रिपोर्ट का. जांच रिपोर्ट में इसे ''राष्ट्रीय त्रासदी'' बताया गया है. चर्चों, अनाथालयों, खेल क्लबों, युवा समूहों और स्कूलों में यौन शोषण का शिकार हुए 15,000 से ज्यादा बच्चों ने जांच आयोग से संपर्क किया. बच्चों ने आयोग को अपनी दर्दनाक दास्तां बताई.

कुल मिलाकर 4,000 से अधिक संस्थानों पर यौन शोषण का आरोप लगा, जिनमें से ज्यादातर कैथोलिक संस्थान थे. अंतिम रिपोर्ट में कहा गया कि ऑस्ट्रेलिया के कई संस्थानों में हजारों बच्चों का यौन शोषण किया गया. हमें कभी सही संख्या का पता नहीं चलेगा, संख्या कितनी भी हो लेकिन यह एक राष्ट्रीय त्रासदी है. पांच साल तक चली इस लम्बी जांच प्रक्रिया में कई तथ्यों को लेकर रिपोर्ट तैयार हुई. रिपोर्ट में चौकाने वाले आकड़े सामने आये है. फ़िलहाल रिपोर्ट सरकार के साथ-साथ कुछ सामाजिक संस्थानों को भी सौपी गई है.

रिपोर्ट पर सरकार ने इन संस्थानों से सुझाव देने की अपील की है. जिससे समस्या से निजात पाने के उपायों पर काम किया जा सके. रिपोर्ट ने मामले को गंभीर और सही समय पर कदम न उठाने पर और भयावह स्थिति होने की बात भी कही है.

यहाँ क्लिक करे 

U19 वर्ल्‍डकप : भारतीय मूल के जेसन बने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान

विद्रोहियों को मिसाइल दे रहा है ईरान

यूनाइटेड रसिया पार्टी के बगैर राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगे पुतिन

अमेरिका ने नेट न्यूट्रैलिटी कानून वापस लिया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -