CORONAVIRUS: मरीज का इलाज करते समय डॉक्टर्स इन 6 बातों को अपनाकर रखें अपना ख्याल
CORONAVIRUS: मरीज का इलाज करते समय डॉक्टर्स इन 6 बातों को अपनाकर रखें अपना ख्याल
Share:

आज एक बार फिर से कोविड-19 नाम की महामारी ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है। एक बार फिर से लोग इसकी चपेट में आने लगे हैं और दिन पर दिन इसके आंकड़े बढ़ते चले जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप किसी अस्पताल या स्वास्थ्य विभाग में काम करते हैं तो आपकी टेंशन दोगुनी होना लाजमी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो अपनाकर आप अपना ख्याल रख सकते हैं। आइए जानते हैं।

* कोविड-19 के रोगी के सीधे संपर्क में आने वाले सभी डॉक्टरों, नर्सों को सबसे पहले अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। इस दौरान यह ध्यान रखें आप खुद ठीक रहेंगे तभी आप दूसरों का भी इलाज कर पाएंगे।


* किसी भी बीमार कर्मचारियों को देखने से पहले डॉक्टरों को कर्मचारी के परिसर में प्रवेश करने से पहले ही उसका तापमान माप लेना चाहिए। इसी के साथ डॉक्टर्स को अपना काम शुरू करने से पहले रोगी के लक्षणों को अच्छे से जान लेना चाहिए।


* ध्यान रहे जब तक रोगी में कोई लक्षण दिखाई न दें उसे मॉनिटरिंग के साथ नियमित रूप से आपकी निगरानी की आवश्यकता रहेगी। इस दौरान आप अपनी भी मॉनिटरिंग करते रहे।


* हेल्थ वर्कर्स कहीं पर भी रहकर रोगियों का इलाज करें लेकिन उन्हें सबसे पहले सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन खुद भी करना चाहिए। इस दौरान उन्हें ध्यान रहे कि उन्हें दूसरों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाएं रखनी है। वहीं अगर पास जाना जरुरी है तो अपनी सेफ्टी का ध्यान रखे।


* डॉक्टर्स और नर्स को मास्क का खास ध्यान रखना होगा, मास्क के बिना किसी भी मरीज से बात तक ना करें।


* डॉक्टर्स और नर्स को समय-समय पर अपना तापमान देखना होगा और इसी के साथ कोई लक्षण नजर आने पर जांच करवाकर खुद को आइसोलेट करना होगा।

बेकाबू हुई कोरोना की रफ़्तार, आज हो सकता है नए प्रतिबंधों का ऐलान

कोरोना और Omicron से दिल्ली बेहाल, खुद आइसोलेशन में CM केजरीवाल

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते छत्तीसगढ़ में लगे प्रतिबंध, इन चीजों पर रहेगी छूट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -