कोरोना की दवा को लेकर अपने ही दावों से पलटा पतंजलि
कोरोना की दवा को लेकर अपने ही दावों से पलटा पतंजलि
Share:

हरिद्वार: अभी अभी मिली जानकारी के अनुसार पतंजलि योग पीठ कोरोना वायरस की दवा बनाने के अपने दावे से पीछे हट रहा है. जंहा पतंजलि ने दावा किया था कि उसकी दवाई कोरोनिल से कोरोना वायरस का इलाज आसानी से किया जा सकता है. पतंजलि योग पीठ ने सोमवार यानि आज 29 जून 2020 को उत्तराखंड आयुष विभाग की ओर से भेजे गए नोटिस का जवाब दिया गया. आयुष विभाग को भेजे जवाब में पतंजलि अपने पूर्व दावों से पूरी तरह से पलट गया.

मिली जानकारी के अनुसार बीते सप्ताह दिन मंगलवार यानी 23 जून 2020 को कोरोनल की लांचिंग के दौरान योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने कोरोनिल, श्वसारि बटी और अनु तेल से कोरोना के उपचार का दावा किया था. इस पर 24 जून 2020 को उत्तराखंड आयुष विभाग ने पतंजलि को नोटिस जारी कर दिया था. लेकिन अब पतंजलि अपने दावे से पलट गया है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि  योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने हरिद्वार में प्रेस कांफ्रेंस कर कोरोनिल नामक इस आयुर्वेदिक दवा के बारे में विस्तार से जानकारी दी थी. जंहा इस दौरान बाबा रामदेव ने पतंजलि आयुर्वेद की औषधि दिव्य कोरोनिल टेबलेट के कोरोना संक्रमित मरीजों पर क्लीनिकल ट्रायल के परिणामों की एलान भी क्या था. 

पतंजलि योगपीठ की ओर से दावा किया गया था कि कोरोना टेबलेट पर हुआ यह शोध पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट हरिद्वार और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस जयपुर के संयुक्त प्रयासों से किया जा रहा है. बाबा रामदेव ने उस समय बताया था कि इस दवा में सिर्फ देसी सामान का उपयोग कर सकते है. इस दवा में मुलैठी, काढ़ा समेत गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, श्वासरि का इस्तेमाल किया गया है. फ़िलहाल अब उत्तराखंड आयुष विभाग द्वारा भेजे गए नोटिस के जवाब में पतंजलि अपनी बातों से पूरी तरह से पलट गया है. बताया जा रहा है कि पतंजलि ने जवाब में ये लिखा कि उसने कभी भी कोरोना के इलाज का दावा नहीं किया. उसने केवल आयुर्वेद औषधि कोरोनिल टेबलेट के कोरोना संक्रमित मरीजों पर क्लीनिकल ट्रायल के परिणामों की जानकारी दी. इस औषधि के उपयोग से कोरोना संक्रमितों पर काफी सकारात्मक असर हुआ था.

ये है भारतीय कम्पनियो के शानदार ईयरफोन, बन सकते है आपकी पहली पसंद

हार्ले डेविडसन पर बैठे नजर आए चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे, कुल अंदाज़ के फैन हुए लोग

बांग्लादेश से लेकर कर्नाटका तक जारी है कोरोना का कहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -