कोरोना वैक्सीन की रेस में शामिल हुआ इजराइल
कोरोना वैक्सीन की रेस में शामिल हुआ इजराइल
Share:

कोविड-19 वैक्सीन का मानव टेस्ट करने वाले देशों की सूची में जल्‍द ही इजराइल का नाम भी शामिल होने वाला है। वह अक्‍टूबर के अंत तक वैक्‍सीन का मानव परीक्षण करने वाले है। इजराइल ने अपने कोविड-19 वैक्सीन का नाम 'ब्रिलिफ' रखा है। मिली जानकारी के अनुसार भावी वैक्सीन को इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) द्वारा विकसित किया जाने वाला है। इसे 1952 में इजराइल डिफेंस फोर्सेज साइंस कॉर्प्स के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था और बाद में यह एक नागरिक संगठन में तब्‍दीलकर दिया गया। बता दें कि IIBR तकनीकी रूप से पीएम कार्यालय की देख रेख में है, लेकिन रक्षा मंत्रालय के साथ निकटता से काम  कर रहे है।

रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने कहा गौरव का क्षण: रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने सोमवार को IIBR का दौरा किया और मानव टेस्टों की शुरुआत की प्रक्रिया को बहुत महत्वपूर्ण पल कहा गया है। उन्‍होंने बताया कि यह राष्ट्रीय गौरव का स्रोत है। उन्‍होंने बताया  कि वैज्ञानिकों ने शानदार कार्य किया है। यदि यह प्रयोग सफल होता है तो इजराइल के लिए नहीं बल्कि दुनिया के लिए एक बड़ी खबर होने वाली है। रक्षा मंत्री ने कहा कि इजराइल विश्व के बाकी भागों के लिए बहुत अच्छी खबर ला सकता है। गैंट्ज ने वैक्‍सीन उत्‍पादन की वक़्त सारणी और इससे जुड़ी अन्‍य सूचना भी दी। रक्षा मंत्री की यात्रा के बीच IIBR के निदेशक शमूएल शपीरा ने संभावित वैक्सीन के नाम का अनावरण कर दिया है। उन्‍होंने बोला कि हमने नौ महीने पहले 2 फरवरी को यह लक्ष्‍य तय किया था और हम अक्टूबर के अंत में अंतिम दौर में प्रवेश कर रहे हैं।

जराइल में ऐसे चली वैक्‍सीन की विकास यात्रा: पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने फरवरी में संस्थान को कोविड-19 के लिए एक टीका विकसित करने के लिए संसाधनों को समर्पित करने के लिए बोला गया था। मार्च में संस्‍थान के वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि वे जैविक तंत्र और कोविड वायरस के गुणों को समझने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है। इससे शामिल लोगों के लिए बेहतर एंटीबॉडी का उत्पादन क्षमता शामिल है। मई में इजराइल ने एलान किया है कि कोरोना वायरस के लिए वैक्‍सीन विकसित करने के लिए IIBR ने सफलता हासिल कर ली है। इसमें संभावित उपचार के लिए एंटीबॉडी के विकास के साथ इसके पेटेंट की प्रक्रिया शामिल थी।

अमेरिकी श्रम विभाग पर लगाया गया आरोप, जानिए क्यों ?

आयरलैंड कोरोना को बढ़ता देख फिर लगा लॉक डाउन

अमेरिका में चुनाव में आई तेजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -