रूस ने किया खुश करने वाला दावा, वैक्सीन को लेकर कही ये बात
रूस ने किया खुश करने वाला दावा, वैक्सीन को लेकर कही ये बात
Share:

COVID-19 की कारगर तथा असरकारक वैक्सीन आखिर कब आएगी तथा यदि आ गई तो उसे लेने के पश्चात् वह इंसान को कब तक COVID-19 वायरस से बचाएगी, इसको लेकर बीते कई दिनों से जंग चल रही है। कई एक्सपर्ट्स ने इसको लेकर अलग-अलग दावे किए हैं। अब रूस ने अपनी दूसरी वैक्सीन को लेकर एक प्रसन्न करने वाला दावा किया है। इस वैक्सीन को विकसित करने वाली रूस की वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी में जूनोटिक बीमारियों तथा फ्लू डिपार्टमेंट के प्रमुख अलेक्जेंडर राईजिकोव का कहना है कि यह वैक्सीन कम से कम छह माह के लिए वायरस की प्रतिरोधक क्षमता की गारंटी देता है। 

साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीन COVID-19 वायरस के विरुद्ध जीवनभर प्रतिरक्षा प्रदान नहीं करती है, परन्तु टीकाकरण को जरुरत के मुताबिक दोहराया जा सकता है। रशियन समाचार एजेंसी के अनुसार, राईजिकोव ने कहा है कि यह वैक्सीन COVID-19 वायरस के म्यूटेशन के मध्य एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है, जो कि काफी अच्छी बात है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि टीका पूर्व-नैदानिक अध्ययन तथा नैदानिक प्रयोगों के प्रथम चरण के दौरान सुरक्षित सिद्ध हुआ है। 

वही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 21 जुलाई को रूस के दूसरे COVID-19 वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी प्राप्त हुई थी तथा 27 जुलाई को पहले स्वयंसेवक को COVID-19 की डोज दी गई थी। यह प्रयोग 30 सितंबर तक चलने की आशा है तथा अक्टूबर तक इसे रजिस्टर कर लिया जाएगा, जबकि नवंबर से इस वैक्सीन का उत्पादन भी आरम्भ हो जाएगा। इसके साथ ही ये एक अच्छी खबर है।

आंखों की जलन को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगा अजवाइन का काढ़ा

कई रोगों से राहत देगा नीम, इस तरह करे इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -