कोरोना की असली वैक्सीन तैयार, भारतीय कंपनी करने वाली है इंसानों पर ट्रायल
कोरोना की असली वैक्सीन तैयार, भारतीय कंपनी करने वाली है इंसानों पर ट्रायल
Share:

भारत की कई कंपनीयां कोरोना वैक्सीन बनाने में लगी है. जिसमें बायोटेक की 'कोवाक्सिन' (COVAXIN) काफी बेहतर काम कर रही है. यह कंपनी हैदाराबाद में स्थित है. कंपनी ने कोरोना की वैक्सीन बनाने की बात कही है. वही, Controller General of India, DCGI) ने जाइडस कैडिला को इस वैक्‍सीन के इंसानों पर ट्रायल को मंजूरी भी दे दी है. इसके साथ ही इंसानों पर परीक्षणों के लिए अनुमति हासिल करने वाली जाइडस कैडिला देश की दूसरी कंपनी बन गई है. अभी हाल ही में हैदराबाद की भारत बायोटेक को ऐसे ट्रायल की इजाजत मिली थी.

भारतीय बाजार में जल्द लांच होगी COVAXIN, ICMR ने जारी किया लेटर

इस मामले को लेकर आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की वजह से जानकारों ने वैक्सीन के निर्माण की प्रक्रिया में तेजी लाने की बात कही है. वही, जाइडस कैडिला का दावा है कि उसकी इस वैक्‍सीन जानवरों पर किए गए ट्रॉयल में कारगर साबित हुई है. जाइडस कैडिला ने जानवरों पर किए गए परीक्षणों की रिपोर्ट ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को सौंपी थी जिसके अध्‍ययन के बाद डीजीसीआइ के डॉ. वीजी सोमानी (Dr VG Somani) Covid-19 ने वैक्सीन के मानव परीक्षण के पहले और दूसरे चरण की मंजूरी दी.

राहुल गाँधी बोले- H1-B वीजा पर निलंबन से भारतीय कंपनियों पर पड़ेगा असर, बैन हटाए US

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी (Zydus Cadila Healthcare Ltd) बहुत जल्द इंसानों पर दवा का प्रयोग प्रारंभ करने वाली है. कंपनी ने इस ट्रायल को पूरा करने के लिए इंसानों को तलाश करना शुरू कर दिया है. वही, सूत्रों ने कहा कि पहले और दूसरे चरण के ट्रायल को लगभग तीन महीनों में पूरा कर लिया जाएगा. हाल ही में भारत की अग्रणी वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने ऐलान किया था कि उसने कोरोना पर प्रभावी वैक्‍सीन 'कोवाक्सिन' (COVAXIN) बना ली है. भारत बायोटेक को भी मानव परीक्षण के पहले और दूसरे चरण के इंसानी ट्रायल को मंजूरी दे दी गई है.

चीन से तनाव के बीच लेह पहुंचे पीएम मोदी, सेना से लिया हालात का जायज़ा

चीन बॉर्डर पर गतिरोध कायम, आज तैयारियों का जायज़ा लेने लद्दाख जाएंगे CDS रावत

6.5 लाख के पार पहुंचा कोरोना, पिछले 24 घंटों में 21 हज़ार नए केस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -