चीन को चित करने के लिए नौसेना ने बनाया प्लान, सीमा पर तनाव फैलाना पड़ सकता है भारी
चीन को चित करने के लिए नौसेना ने बनाया प्लान, सीमा पर तनाव फैलाना पड़ सकता है भारी
Share:

 

भारत के पड़ोसी मुल्क चीन के साथ बढ़ते सैन्य तनाव के बीच भारतीय नौसेना के अधिकारियों का एक चार सदस्यीय दल भी लद्दाख पहुंच चुका है. यह दल पैगांग त्सो झील में गश्त के लिए आवश्यक साजो सामान व झील में किसी भी सैन्य टकराव की स्थिति से निपटने की रणनीति की समीक्षा कर रहा है. बताया जा रहा है कि अत्याधुनिक मोटरबोट भी लद्दाख पहुंचाई गई हैं. पूर्वी लद्दाख में पांच मई को पैंगाग त्सो झील के इलाके में ही भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच मारपीट हुई थी. पैगांग झील का एक हिस्सा भारत के पास है और दो तिहाई हिस्सा चीन के पास. यहां वास्तविक नियंत्रण रेखा समुद्रतल से करीब 14 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित इस झील के भीतर से गुजरती है. 

देशभर में 30 जून तक लॉकडाउन, 8 जून से खुलेंगे धर्मस्थल, सैलून और होटल-रेस्टॉरेंट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय थलसेना के जवान ही पैगांग झील में भारतीय इलाके की सुरक्षा का जिम्मा संभालते हैं. वह झील में मोटरबोट के जरिए गश्त करते हुए चीनी की घुसपैठ को रोकते हैं. सूत्रों ने बताया कि हालात को देखते हुए भारत ने पैगांग झील में गश्त और अपने इलाके की सुरक्षा के लिए आवश्यक साजो सामान बढ़ाया है. अत्याधुनिक मोटरबोट भी लद्दाख में पहुंचाई गई हैं. उन्होंने बताया कि पैगांग झील में गश्त के लिए भारतीय सेना अमेरिका से खरीदी गई अत्याधुनिक मोटरबोट का इस्तेमाल करती है. 

अशोक गहलोत का बड़ा बयान, कहा- केंद्र आर्थिक मदद दे, बाकी काम राज्य खुद कर लेंगे

इसके अलावा जीपीएस, नाइट विजन डिवाइस और मशीनगन से लैस इस मोटरबोट में एक समय में करीब 17 सैनिक सवार हो सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय ने बीते सप्ताह नौसेना के चार सदस्यीय दल को लद्दाख भेजा है. यह दल इस समय सेना की मोटरबोट व अन्य साजो सामान की समीक्षा कर रहा है. वही, एक अन्य सूचना के मुताबिक, चीनी सेना ने फिगर-4 इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा के आगे भारतीय इलाके में भी कथित तौर पर सड़क बिछानी शुरू कर दी है. इस इलाके में चीनी सेना ने बंकर जैसा एक ढांचा भी तैयार किया है. सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना ने इस इलाके में भारतीय सेना की गश्त को रोकने के लिए अपने बुलडोजर भी तैनात किया गया है.

भारत में मौत का आंकड़ा 5 हजार के ​करीब पहुंचा, लॉकडाउन में छूट से सारी मेहनत पर फिर पानी

अमित शाह ने देशवासियों से की ये अपील, कहा- ...तो कोविड के बाद दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत

सीएम योगी का बड़ा फैसला, 1.80 करोड़ बच्चों को मिलेगा मिड-डे अनाज, अभिभावकों के खाते में आएगा पैसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -