आखिर क्यों सीआइएसएफ पर खर्च किए गए 1633 करोड़ ?
आखिर क्यों सीआइएसएफ पर खर्च किए गए 1633 करोड़ ?
Share:

मौजूदा वित्त वर्ष में जनवरी तक 1,632.85 करोड़ रुपये खर्च हो चुके थे. इतना अधिक धन विभिन्न हवाई अड्डों की सुरक्षा में तैनात सीआइएसएफ जवानों को लेकर खर्च किया गया है. नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को लोकसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी. अभी देश के 62 हवाई अड्डों पर सीआइएसएफ सुरक्षा में तैनात हैं. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि इस साल जनवरी तक विमानन सुरक्षा शुल्क (एएसएफ) के रूप में 1,964.32 रुपये एकत्र किए जा चुके थे. एएसएफ हवाई अड्डे पर हर यात्री से वसूला जाता है, लेकिन कुछ मामलों में छूट भी दी जाती है.

NPR कानून को लेकर संसदीय समिति ने बोली चौकाने वाली बात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लड़ाकू विमानों की कमी पूरी करने के लिए वायुसेना ने दो रणनीति अपना रखी है. इसमें मौजूदा जेट का आधुनिकीकरण और बेड़े में नए को शामिल करना शामिल है. लोकसभा में एक सवाल के लिखित उत्तर में रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाईक ने कहा कि वायुसेना ने हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स के साथ 40 हल्के लड़ाकू विमान एमके1 के लिए करार किया है. इनमें से 16 विमान मिल चुके हैं. वायुसेना 83 अतिरिक्त हल्के लड़ाकू विमान एमके1ए खरीदने की प्रक्रिया में है. इसके लिए होने वाले समझौते की प्रक्रिया जारी है.

कर्नाटक में दर्दनाक सड़क हादसा, दो कारों की भिड़ंत में 13 लोगों की मौत, 5 घायल

सरकार ने जवानों में तनाव कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं. विस्तृत मानसिक स्वास्थ्य कार्यकम तैयार करना उन कदमों में से एक है. रक्षा राज्यमंत्री नाईक ने कहा कि सितंबर 2008 में ही सशस्त्र बलों के लिए मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम तैयार किया गया था. यह कार्यक्रम 2009 से प्रभावी है.

भगोड़े नीरव मोदी के सामानों की ​नीलामी में हुई धनवर्षा, उम्मीद से अधिक हुई वसूली

कोलकाता HC से केंद्र को झटका, पोलैंड स्टूडेंट के भारत छोड़ने के नोटिस पर लगाई रोक

उद्धव ठाकरे बोले, कोरोना से डरने की जरुरत नहीं, लेकिन अगले 8 दिन बेहद महत्वपूर्ण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -