घर पर ही ऐसे सही करें वाई-फाई
घर पर ही ऐसे सही करें वाई-फाई
Share:

कोरोना वायरस को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन है। कई निजी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉर्म होम यानी घर से काम करने का आदेश दिया है। वहीं ऐसे में वर्क फ्रॉर्म होम के लिए कंप्यूटर, लैपटॉप और बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत होती है। फिलहाल , घर से काम करने के दौरान लोगों को कम वाई-फाई स्पीड मिल रही है, जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप वाई-फाई की स्पीड को बढ़ा सकते है ।

जटिल पासवर्ड का करें इस्तेमाल
वाई-फाई की स्पीड बढ़ाने के लिए यह सबसे आसान तरीकों में से एक है। अगर आप जटिल पासवर्ड सेट नहीं करेंगे, आपके अलावा अन्य लोग भी आपका वाई-फाई नेटवर्क इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे, जिससे डाटा की स्पीड कम हो सकती ही । तो ऐसे में आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपका पासवर्ड जटिल हो और इसकी जानकारी किसी दूसरे के पास न हो। तभी आप हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

वाई-फाई राउटर को सही जगह रखें
क्या आप जानते हैं कि वाई-फाई राउटर को अगर सही जगह नहीं रखा जाता है या किसी सामान के पीछे रख दिया जाता है तो नेट की स्पीड कम हो जाती है। इसलिए जब भी राउटर रखें तो ध्यान रखें कि उसके आसपास ज्यादा सामान नहीं रखा होना चाहिए।

वाई-फाई राउटर को जमीन में रखने से बचें
वाई-फाई राउटर से मिलने वाली स्पीड पर मेटल या कांक्रीट जैसे दीवार की आड़ का असर होता है, इसलिए ये जरूर देख लें की वाई-फाई राउटर की राह में कोई रोड़ा न आ रहा हो। साथ ही इस 
राउटर को जमीन पर रखने से बचना चाहिए।

वाई-फाई पर लगे एंटीना को सीधा करने से मिलेगा हाई स्पीड डाटा
आमतौर पर सभी राउटरों पर बाहरी साइड में एंटीना लगे होते हैं जिन्हें एडजस्ट करके सिग्नल सुधारे जा सकते हैं। कई बार ये एंटीना झुके होते हैं जिन्हें सीधा खड़ा करने से सिग्नल सही आते हैं।

सरकार ने Facebook और TikTok को दिया बड़ा आदेश

Uber और Flipkart ने मिलाया हाथ, ऐसे करेंगे गरीबो की मदद

Work From Home के लिए यह है बेस्ट प्लान्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -