इस स्प्रे की मदद से दुबारा किया जा सकता है मास्क और पीपीई किट का इस्तेमाल
इस स्प्रे की मदद से दुबारा किया जा सकता है मास्क और पीपीई किट का इस्तेमाल
Share:

देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान कोरोना के खिलाफ जंग और तेज हो गई है. वही, कोरोना वायरस से लड़ाई में हर आईआईटी वर्तमान जरूरतों को समझते हुए अपना पूरा योगदान देने की कोशिश कर रहा है. कोरोना मरीजों की पहचान और इलाज के सिलसिले में एक बड़ी समस्या पीपीई किट की कमी है.

अनोखा दान: क्या सच में आटे के पैकेट में से निकले 15-15 हज़ार ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पीपीई किट का सही तरीके से उपयोग नहीं करने पर यह वायरस का कारण भी बन सकती है. ऐसे में डिवाइस के सुरक्षित और बेहतर इस्तेमाल के लिए आईआईटी गुवाहाटी के बायोसाइंस और बायोइंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ विमान बी मंडल ने अपने पीएचडी स्कॉलर विभाष कुमार भुनिया के साथ मिलकर एक स्प्रे तैयार किया है.

करोड़ों रूपए की दवा बांट चुका है भारत, 40 देशों ​​को मिला कोरोना से जीवन

इस स्प्रे को लेकर प्रोफेसर मंडल ने बताया कि ये कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे प्राथमिक चीज है मास्क. इसका इस्तेमाल डॉक्टर, हेल्थकेयर प्रोफेशनल और आम लोग करते हैं. मास्क एक तरह से वायरस के लिए बैरियर का काम करता है. यह हमें विभिन्न माइक्रोब्स से बचाता है. मंडल कहते हैं कि चूंकि मास्क को दोबारा इस्तेमाल भी नहीं किया जा सकता है, इसीलिए इसकी जरूरत अधिक संख्या में है. वहीं, कई बार मास्क का फ्रैब्रिक या सही तरीके इस्तेमाल न करने से भी यह वायरस का वाहक बन जाता है. ऐसे में आईआईटी द्वारा बनाया गया स्प्रे काफी कारगर है. एक तरह से यह स्प्रे अतिरिक्त कोटिंग का काम करता है. इसके जरिए पीपीई किट का दोबारा प्रयोग भी किया जा सकता है.

78 जिले ऐसे जहां 14 दिनों में नहीं मिला एक भी कोरोना मरीज, विकसित देशों से आगे निकला भारत

जानें कब नजर आ सकता है रमजान का चांद

लॉकडाउन : दो देशों ने एक ही सुर में गाया गाना, छलका 'कोरोना' ​का दर्द

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -