कपड़ों में छिपे कोरोना को खत्म कर देगा यह डिवाइस
कपड़ों में छिपे कोरोना को खत्म कर देगा यह डिवाइस
Share:

संपूर्ण भारत में कोरोना से लड़ने की जद्दोजहद जारी है. वही, हर आईआईटी में भी कोरोना पर लगाम लगाने के लिए शोध किए जा रहे है. बता दे कि कानपुर आईआईटी ने इसी क्रम में ऐसी डिवाइस का अविष्कार किया है जो आपके कपड़ों में छिपे कोरोना वायरस का खात्मा करने का काम करेगी. आईआईटी कानपुर ने इसके लिए एक विशेष प्रकार का चैंबर तैयार किया है. आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने इस डिवाइस को तैयार किया है. इस डिवाइस का प्रयोग शॉपिंग मॉल, अस्पताल और सरकारी संस्थानों में किया जा सकता है.

लॉकडाउन के बीच सीएम ममता का बड़ा फैसला, इस उत्पाद को ई-नीलामी की दी अनुमति

अपने बयान में आईआईटी कानपुर के मणींद्र अग्रवाल ने बताया कि इस प्रक्रिया में दो चैंबरों का प्रयोग किया गया है- पहला एटोमाइजेशन चैंबर और दूसरा थर्मल शॉक चैंबर. यह दोनों चैंबर मिलकर वायरस का खात्मा करते हैं. दो चरणों में काम करने वाले इस रैपिड डिसइंफेक्टेंट चैंबर यानि त्वरित कीटाणुशोधन प्रक्रिया में पहले पूरा शरीर सैनिटाइज होगा. फिर थर्मल शॉक चैंबर के अधिक तापमान में वायरस पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा.  

ममता के रुख में आई नरमी, केंद्र द्वारा जारी कोरोना निर्देशों को लेकर बोली यह बात

इसके अलावा आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर दीपू फिलिप ने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया में दो मिनट का समय लगता है. पहले चरण में ऑटोमाइजेशन के तहत व्यक्ति को स्प्रे चैंबर में जाना होता है. डिसइंफेक्शन को पूरे शरीर में स्प्रे किया जाता है, जिससे सारे वायरस मर जाते हैं. इसके साथ ही हीट चैंबर या थर्मल शॉक चैंबर भी लगाया गया है. इस चैंबर का तापमान करीब 65 डिग्री होता है. बाहर के तापमान से 30 डिग्री अधिक होता है. स्प्रे चैंबर के बाद इस चैंबर में आते ही वायरस लगभग खत्म हो जाते हैं.

पृथ्वी दिवस पर बोले पीएम मोदी, कहा- हम अपने ग्रह के प्रति आभार व्यक्त करते हैं.

शांता कुमार बोले, सभी धर्मो की संपत्ति का प्रयोग नर सेवा में होना चाहिए

महामारी का डट के मुकाबला कर रहे सीएम योगी, हिट हो रहा कोरोना मॉडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -