लैब से लीक नहीं हुआ कोरोना वायरस, प्राकृतिक उत्पत्ति की सबसे अधिक संभावना: अध्ययन
लैब से लीक नहीं हुआ कोरोना वायरस, प्राकृतिक उत्पत्ति की सबसे अधिक संभावना: अध्ययन
Share:

वैज्ञानिकों की एक वैश्विक टीम द्वारा मौजूदा वैज्ञानिक साक्ष्य की समीक्षा के अनुसार  SARS-CoV-2 वायरस जो कोविड -19 का कारण बनता है, सबसे अधिक संभावना एक पशु स्रोत से मनुष्यों में फैल गया, और चीन के वुहान में एक प्रयोगशाला से लीक नहीं हुआ.  7 जुलाई को प्री-प्रिंट सर्वर ज़ेनोडो पर पोस्ट किए गए अभी तक प्रकाशित अध्ययन में उल्लेख किया गया है कि एक प्रयोगशाला दुर्घटना को "पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है", वर्तमान में वायरस की ऐसी प्रयोगशाला उत्पत्ति के लिए शून्य सबूत मौजूद हैं। कोविड 19 सर्वव्यापी महामारी। घातक वायरस की उत्पत्ति के बारे में एक वैश्विक बहस के बीच, दुनिया भर के विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों के 21 प्रख्यात वैज्ञानिकों ने वायरस के स्रोत को स्पष्ट करने में मदद करने के लिए वर्तमान वैज्ञानिक प्रमाणों की समीक्षा की।

ऑस्ट्रेलिया में सिडनी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एडवर्ड होम्स ने एक बयान में कहा, "वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों के हमारे सावधानीपूर्वक और महत्वपूर्ण विश्लेषण ने इस विचार के लिए कोई सबूत नहीं दिया कि SARS-CoV-2 की उत्पत्ति एक प्रयोगशाला में हुई थी।" "इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वुहान में पशु बाजारों के स्पष्ट महामारी विज्ञान लिंक के विपरीत, किसी भी शुरुआती मामलों का वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (WIV) से कोई संबंध था। 

उन्होंने कहा, "इस बात का भी कोई सबूत नहीं है कि WIV के पास महामारी से पहले SARS-CoV-2 के पूर्वज के पास था या काम किया था।"
दूसरी ओर, अध्ययन के लेखकों ने उल्लेख किया है कि SARS-CoV-2 के लिए एक जूनोटिक उत्पत्ति का समर्थन करने वाले वैज्ञानिक प्रमाणों का पर्याप्त निकाय है।

अक्षय-नुपूर के गाने 'फिलहाल 2' में रितेश-जेनेलिया ने डाला जबरदस्त ट्विस्ट, वीडियो हुआ वायरल

इस बार कांवड यात्रा होगी या नहीं? उत्तराखंड के नए सीएम ने कही ये बड़ी बात

पुडुचेरी में मिले कोरोना के 134 नए केस, पिछले 24 घंटों में 1 मरीज की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -