DRDO और भारतीय सेना ने बनाए खास उपकरण आएंगे डॉक्टर्स के काम
DRDO और भारतीय सेना ने बनाए खास उपकरण आएंगे डॉक्टर्स के काम
Share:

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पूरा भारत एकजुट हो गया है। जहां एक तरफ रेलवे डिब्बों को आइसोलोशन वार्ड में परिवर्तित किया जा रहा है, तो दूसरी तरफ भारी मात्रा में हैंड सैनिटाइजर बनाया गया है। साथ ही छात्रों ने कम लागत और आसानी से उपलब्ध होने वाले संसाधनों का इस्तेमाल कर ऐसे उपकरण बनाएं है, जो कोरोना फाइटर्स के बहुत काम आए हैं। अब इस कड़ी में भारतीय सेना, नौसेना और डीआरडीओ ने खास डिवाइस तैयार किए हैं, जो डॉक्टर्स और मेडिकल कर्मचारियों के बहुत काम आएंगे। 

DRDO ने बनाया खास सूट
रक्षा संगठन डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने मेडिकल, पैरामेडिकल और अन्य कर्मियों के लिए खास बायो सूट बनाया है। इस सूट में टेक्सटाइल, कोटिंग और नैनो तकनीक का उपयोग हुआ है। इसके अलावा इस सूट को सिंथेटिक ब्लड की सुरक्षा के लिहाज से तैयार किया गया है।

भारतीय सेना ने रिमोट-कंट्रोल ट्रोली की तैयार
भारतीय सेना के इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स ने डॉक्टर्स के लिए खास तकनीक वाली रिमोट-कंट्रोल ट्रॉली बनाई है। इस ट्रॉली में वॉश-बेसिन और डस्टबिन जोड़ा गया है। इस ट्रॉली में सामान रखने के लिए जगह दी गई है। साथ ही इस ट्रॉली को आसानी से संचालित किया जा सकता है।

भारतीय सेना ने बना किफायती थर्मल स्कैनर
भारतीय सेना ने डॉक्टर्स और मेडिकल कर्मचारियों के लिए किफायती थर्मल स्कैनर बनाया है। यह थर्मल स्कैनर कुछ सेकेंड में संक्रमितों को स्कैन कर सकता है। इसके अलावा सर्जिकल मास्क और हैंड सैनिटाइजर भी तैयार किया गया है। 

DRDO वायरस टेस्टिंग के लिए तैयार की मोबाइल लैब
DRDO की हैदराबाद स्थित रिसर्च सेंटर ने कोरोना वायरस के संक्रमितों की स्क्रीनिंग करने के लिए खास मोबाइल लैब को तैयार की है। इस लैब के जरिए डॉक्टर्स कोरोना वायरस को आसानी से रोक सकेंगे। 

56 दिनों वाले ये बेस्ट रिचार्ज प्लांस लॉक डाउन में आएंगे आपके काम

Poco F2 स्मार्टफोन का टीजर हुआ रिलीज, जल्द होगा लांच

Google ने 'Peppers and ice cream' गेम के ऊपर बांया खास डूडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -