कोरोना: उत्तराखंड की रिकवरी दर में हुआ सुधार, परन्तु बढ़ रहा है संक्रमण का ग्राफ

Sep 27 2020 03:19 PM
कोरोना: उत्तराखंड की रिकवरी दर में हुआ सुधार, परन्तु बढ़ रहा है संक्रमण का ग्राफ

देहरादून: देश के राज्य उत्तराखंड में COVID-19 संक्रमण को लेकर हालात बदले है। जहां संक्रमण दर का ग्राफ बढ़ रहा है, वहीं रिकवरी रेट में भी सुधार हो रहा है। अनलॉक-4 में अत्यधिक COVID-19 मरीज मिलने के पश्चात् भी रिकवरी दर में 6.18 प्रतिशत का सुधार आया है। वहीं संक्रमण दर में 1.77 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

राज्य में COVID-19 संक्रमण का प्रथम मरीज मिलने के पश्चात् से अब तक करीब 6.45 लाख व्यक्तियों का टेस्ट हो चूका है। एक सितंबर से अनलॉक-4 के पश्चात् राज्य में COVID-19 संक्रमित केसों में रफ़्तार आई थी। एक दिन में दो हजार से ज्यादा मरीज भी अनलॉक-4 में मिले थे। परन्तु पिछले तीन दिनों से संक्रमितों की अपेक्षा में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अधिक है। एक सितंबर को राज्य की रिकवरी दर 68.69 प्रतिशत तथा संक्रमण दर 5.40 प्रतिशत थी।

तत्कालीन में रिकवरी दर करीब 75 प्रतिशत हो गई है। जबकि संक्रमण दर का ग्राफ बढ़ कर 7.17 प्रतिशत पहुंच गया है। हेल्थ सेक्रेटरी अमित सिंह नेगी का कहना है कि तत्कालीन में संक्रमितों की अपेक्षा में अधिक मरीज स्वस्थ हो रहे हैं। पहले की अपेक्षा में जांच बढ़ी है। रिकवरी दर में सुधार आया है। COVID-19 संक्रमण रोकने के लिए सरकार तथा डिपार्टमेंट की तरफ से हर संभव कोशिश की जा रही हैं। इसी के साथ अब राज्य में पहले की स्थिति के मुकाबले अब हालात थोड़े ठीक है, तथा आवश्यक है हम अपनी सुरक्षा स्वयं करे। साथ ही सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का भी पालन किया जाना आवश्यक है। 

जानिए गाँधी जी के बारे में कुछ 10 तथ्य

पहली बार इस मामले में गांधीजी हुए थे विफल

युवती को बंधक बनाकर जबरन देहव्यापार करवाते थे पति-पत्नी, गिरफ्तार