कोरोना पॉजिटिव मृत लोगों के दाह संस्कार में हो रही परेशानी
कोरोना पॉजिटिव मृत लोगों के दाह संस्कार में हो रही परेशानी
Share:

कोरोना संक्रमण से पीड़ित मरीजों की मौत के बाद उनके शव को भी लोगों की बेरुखी का शिकार होना पड़ रहा है। कहीं मरने वाले लोगों का दो से तीन तक अंतिम संस्कार नहीं हो पा रहा है, कहीं ये शव दफ्न होने के लिए दो गज जमीन के इंतजार में हैं। इधर, पुलिस-प्रशासन तू देख... मैं आता हूं की तर्ज पर जिम्मेदारी एक-दूसरे पर डालती दिख रही है। राज्य सरकार की ओर से मरने वाले लोगों की अंतिम क्रिया को लेकर कोई स्पष्ट गाइडलाइन न होने के चलते इस तरह की व्यावहारिक दिक्कतें सामने आ रही हैं। 

अआप्की जानकारी के लिए बता दें की कई मरीजों के अंतिम संस्कार के मामले में देखा गया है कि किस प्रकार प्रशासन हीं नहीं एक पूरा सामाजिक ताना-बाना कोरोना पॉजिटिव मरने वाले लोगों के शवों का मौन बहिष्कार कर रहा है। यह हाल तब है, जबकि तीर्थनगरी में अभी तक ऐसे कुल नौ मामले सामने आए हैं। भविष्य में अगर ये मामले बढ़े तो किस प्रकार की कार्ययोजना के अनुरूप इनसे निपटा जाएगा, यह अभी तय नहीं है।

कोविड-19 को लेकर सरकार की ओर से जारी एसओपी में यह स्पष्ट नहीं है कि किसी प्रकार से कोरोना पॉजिटिव मृत व्यक्ति का दाह संस्कार किया जाएगा। ऐसे में संक्रमण के खतरे को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ही नहीं, परिवार के लोग तक इनसे दूर भागते दिखाई दे रहे हैं। जबकि ऋषिकेश में पहले दो केस में अंतिम संस्कार की पूरी प्रक्रिया में कोतवाली पुलिस ने भूमिका निभाई। लेकिन अब अंदरखाने पुलिस में इस बात को लेकर चर्चा है कि हमारा काम कानून व्यवस्था को बनाए रखना है, दूसरी प्रक्रिया स्वास्थ्य विभाग और तहसील प्रशासन के अंतर्गत आती हैं। 

जून महीने में मारुति की इस किफायती कार को भारी डिस्काउंट में खरीदने का मौका

EPF : इस तरीके से आसानी से सुधार सकते है अकाउंट की गल​तीयां

मजदूरों को सीएम योगी ने दी बड़ी राहत, 10 लाख से ज्यादा खातों में डाले एक-एक हजार रुपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -