महाराष्ट्र से ऋषिकेश पहुंचा एक युवक मिला कोरोना पॉजिटिव
महाराष्ट्र से ऋषिकेश पहुंचा एक युवक मिला कोरोना पॉजिटिव
Share:

उत्तराखंड में आज कोरोना का एक और मामला सामने आया है। हाल ही में महाराष्ट्र से ऋषिकेश लौटा युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने मरीज में कोरोना की पुष्टि की है। इसके साथ ही अब प्रदेश में मरीजों की संख्या 92 हो गई है। वहीं, कोटद्वार के रिखणीखाल विकासखंड के एक गांव में दिल्ली से आई एक महिला की क्वारंटीन के दौरान मौत हो गई।युवक की जांच ऋषिकेश एम्स में की गई थी। एम्स प्रशासन के अनुसार, युवक पिछले पांच से छह साल से महाराष्ट्र में एक होटल में करता था। होटल के कई लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद वह हाल ही में ऋषिकेश वापस लौट आया था। वह तभी से अपने घर में क्वारंटीन था।शनिवार को वह एम्स में स्क्रीनिंग के लिए आया था। उस दौरान उसमें कुछ लक्षण पाए जाने पर युवक का सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट आज पॉजिटिव आई है। युवक को कोरोना वार्ड में शिफ्ट किया जा रहा है।

हरिद्ववार में सभी सात मरीज हुए ठीक
उत्तराखंड में रेड जोन में शामिल हरिद्वार जिले में कोरोना संक्रमित सभी मरीज ठीक हो गए हैं। मेला अस्पताल से सातवें मरीज को भी ठीक होने के बाद घर भेज दिया गया है। वर्तमान में अब जिले में कोई भी एक्टिव केस नहीं है।सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि मेला अस्पताल में भर्ती लक्सर क्षेत्र के व्यक्ति की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे घर भेज दिया गया है। बता दें कि लक्सर के बहादरपुर खादर निवासी एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने पर उसे 14 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।रविवार को उसे कोरोना ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। मेला अस्पताल से भर्ती सभी सातों मरीजों के स्वस्थ्य होने पर सीएमओ समेत अस्पताल प्रशासन ने भी खुशी जताई।

एक हजार सैंपल प्रतिदिन होने पर शुरू होगी पूल सैंपलिंग
बाहरी राज्यों से उत्तराखंड लौट रहे प्रवासियों में कोरोना संक्रमण मिलने से स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिंग बढ़ा दी है। शनिवार को पहली बार एक दिन में जांच के लिए 549 सैंपल भेजे गए हैं। वहीं प्रतिदिन सैंपलों की संख्या एक हजार पहुंचने के बाद पूल सैंपलिंग की जाएगी। अभी तक प्रदेश के चारों सरकारी लैब में व्यक्तिगत सैंपल की जांच की जा रही है।प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 15 मार्च को मिला था। शुरूआत में प्रदेश में लैब की सुविधा न होने के कारण एक सप्ताह में पूरे प्रदेश से मात्र 110 सैंपल की जांच हुई थी। वर्तमान में प्रदेश में एम्स ऋषिकेश के अलावा तीन मेडिकल कॉलेज दूनए हल्द्वानी और श्रीनगर में कोरोना सैंपल जांच की सुविधा है।लॉकडाउन में रियायत मिलने के बाद बाहरी राज्यों से हजारों की संख्या में प्रवासियों के लौटने से संक्रमण के मामले भी बढ़ गए हैं।  कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सैंपलिंग बढ़ाई गई है। पूरे प्रदेश से प्रतिदिन एक हजार सैंपल होने पर लैब स्वयं ही पूलिंग सैंपल टेस्टिंग करेंगे।अभी तक चारों लैब की क्षमता 500 सैंपल प्रतिदिन जांचने की है। वर्तमान में व्यक्तिगत सैंपल की जांच की जा रही है।

जम्मू कश्मीर: डोडा एनकाउंटर में हिज्बुल के दो आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में घिरे आतंकी, सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर जारी

Tata : कंपनी अपनी कारों पर दे रही सुनहरा मौका, जल्द उठाए डिस्काउंट का फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -