बायो मेडिकल कचरा बना खतरे की घंटी, ये बचाव हैं जरूरी
बायो मेडिकल कचरा बना खतरे की घंटी, ये बचाव हैं जरूरी
Share:

घरों से निकलने वाला बायो मेडिकल कचरा खतरे की घंटी बन सकता है। इसे लेकर अभी देहरादून प्रशासन की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। खासकर ऐसे घरों में जहां बाहर से आने वाले लोगों और कोरोना संदिग्ध मरीजों को होम क्वारंटीन किया जा रहा है, वहां से निकलने वाले बायो मेडिकल कचरे समेत अन्य कचरे से नई आफत खड़ी हो सकती है।दरअसल, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग विभिन्न राज्यों से आने वाले लोगों को घरों में होम क्वारंटीन कर रहा है। शनिवार को जिले में 4381 लोगों को  होम क्वारंटीन किया गया था। अब सवाल यह उठता है कि कोरोना संकट के काल में लोग मास्क, सैनिटाइजर, हैंड ग्लब्स आदि बचाव के साधनों का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। 

इसी तरह जो लोग बाहर से आकर या कोरोना संदिग्ध के रूप में होम क्वारंटीन हैं उनमें से विभिन्न लोगों में कोरोना संक्रमण भी पाया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उनके सैंपल भी लिए जा रहे हैं।अहम बात यह है कि जांच रिपोर्ट आने तक पुष्टि होने तक कोरोना पीड़ित मरीज घरों में ही रह रहे हैं। कुछ के तो घर से बाहर आकर दूसरे लोगों से मिलने की बातें भी सामने आ रही हैं। इस अवधि में यह लोग भी मास्क, गलब्स, सैनिटाइजर साबुन और अन्य चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह कचरा लोग अन्य कचरे के साथ ही बाहर फेंक देते हैं। सुबह नगर निगम की कूड़ा गाड़ी वाले सफाई कर्मी को थमा देते हैं।

कोरोना संक्रमण काल में ऐसे कूड़े को सफाई कर्मी को देने और उसके डिस्पोजल की समुचित व्यवस्था न होना एक बड़े संकट को पैदा कर सकता है। इसलिए जिला  प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी दबी जुबान इस बात को स्वीकार कर रहे हैं कि जिन लोगों के सैंपल लिए गए हैं उनको रिपोर्ट आने तक संस्थागत क्वारंटीन किया जाना चाहिए। पटेलनगर स्थित श्री महंत इंद्रेश अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एवं वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. विनय राय ने कुछ जरूरी सुझाव दिए हैं।

जम्मू कश्मीर: डोडा एनकाउंटर में हिज्बुल के दो आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में घिरे आतंकी, सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर जारी

Tata : कंपनी अपनी कारों पर दे रही सुनहरा मौका, जल्द उठाए डिस्काउंट का फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -