कोरोना संकट में मां एप से हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की हो रही है मॉनिटरिंग
कोरोना संकट में मां एप से हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की हो रही है मॉनिटरिंग
Share:

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग जिले में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य और सुरक्षित प्रसव को लेकर गंभीर है। इसके साथ ही मोबाइल एप मां से 236 हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की मॉनिटरिंग हो रही है। ये प्रसव अगले एक माह में होने हैं। वहीं विषम भौगोलिक परिस्थितियों व आपदा से प्रभावित जनपद में 40 फीसदी से अधिक महिलाओं का हीमोग्लोबिन तय मानक से कम है। जबकि 25 फीसदी महिलाएं अन्य स्वास्थ्य विकारों से पीड़ित हैं। इसके साथ ही इन हालातों में गर्भ धारण के बाद होने वाली दिक्कतों के चलते उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ती हैं।

वहीं ऐसी गर्भवती महिलाओं की मॉनिटरिंग के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने अक्तूबर 2018 में मोबाइल एप मां लांच किया था, जो फायदेमंद साबित हो रहा है। सवा साल में एप से नियमित मॉनीटरिंग के जरिए 460 हाई रिस्क वाली गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव कराए गए हैं। वहीं वर्तमान में 236 हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं की मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके अलावा विभाग द्वारा एएनएम को विशेष जांच किट दी गई है, जिसमें वे सभी उपकरण हैं, जो गर्भवती महिला की जांच के लिए उपयोग में लाए जाते हैं। वहीं गर्भवती के पंजीकरण के बाद टीकाकरण के अलावा महिला व गर्भ में पल रहे बच्चे की तीसरे, पांचवे, सातवें माह होने वाली जांच रिपोर्ट एप पर जारी की जा रही हैं। 

आपकी जानकारी के लिए महिला व गर्भ में बच्चे को दिक्कत होने पर विशेषज्ञों की राय से इलाज किया जा रहा है। प्रसव की संभावित तिथि से एक माह पहले से गर्भवती महिला के परिजनों, आशा, एएनएम और डॉक्टर के मोबाइल पर संदेश जारी हो रहे हैं। इसके साथ ही हाई रिस्क गार्भवती महिला के अलावा उसके पति, संबंधित अस्पताल की एएनएम, डॉक्टर, जिला अस्पताल के स्त्री रोग विशेषज्ञ, सहायक डॉक्टर, स्टॉफ नर्स, सीएमओ और जिलाधिकारी को शामिल किया गया है| वहीं पिछले सवा साल से विभाग द्वारा मां एप के माध्यम से जिले में हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की एएनएम व अन्य के द्वारा नियमित मॉनिटरिंग की जा रही हैं। साथ ही सुरक्षित प्रसव में भी इजाफा हो रहा है।

उद्योग व्यापार मंडल का फैसला, धनोल्टी में बंद रहेंगे होटल

एम्स में कोविड-19 पॉजिटिव मरीज की मौत

कोरोना काल में 'कोविड लोन' दे रहा है राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -