कोरोना के कहर को रोकने के लिए अमेरिकी चिकित्सक इस दवा का कर रहे उपयोग

Mar 26 2020 05:26 PM
कोरोना के कहर को रोकने के लिए अमेरिकी चिकित्सक इस दवा का कर रहे उपयोग

दुनियाभर के कई देशों को कोरोनावायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है, लेकिन वैज्ञानिक के अनुसार कोरोना से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम तगड़ा होना चाहिए. बता दे कि न्यूर्याक के अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों को डॉक्टर विटामिन सी की तगड़ी डोज दे रहे हैं. दरअसल, शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाले विटामिन सी का चीन के डॉक्टरों ने भी कोरोना मरीजों का इलाज करने में खासा इस्तेमाल किया था. इसके परिणाम भी अच्छे आए थे.

लॉकडाउन के बीच नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, कहा- राष्ट्रीय राजमार्गों पर नहीं लगेगा टैक्स

इस वायरस को लेकर न्यूयार्क के नार्थवेल हेल्थ अस्पताल के डॉ. एंड्रयू वेबर ने बताया कि वे कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज शुरू होते ही 1500 एमजी विटामिन सी की डोज शिराओं के जरिये देते हैं. इसके बाद दिन में तीन से चार बार और विटामिन सी की खुराक शरीर में पहुंचाई जाती है. दरअसल विटामिन सी की अतिरिक्त खुराक देने का काम वुहान के झोंगनन अस्पताल के डॉक्टरों ने शुरू किया था. डाक्टरों ने पाया कि जिन मरीजों को अन्य दवाओं के साथ विटामिन सी की मात्रा दी गई उनकी रिकवरी विटामिन सी न लेने वालों से बेहतर रही.

मैयत पर भी कोरोना का खौफ, अंतिम संस्कार में शामिल हुए मात्र चार लोग

एक बार में 16 गुना खुराक

आपकी जानकारी के अनुसार चीनी डॉक्टरों के इस अनुभव पर अमेरिकी डाक्टर भी अमल कर रहे हैं. डाक्टर वेबर ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि अमेरिका में एक वयस्क पुरुष को 90 और महिला को 75 मिलीग्राम रोजाना विटामिन सी की जरूरत होती है, लेकिन एक कोरोना मरीज को इस मात्रा की सोलह गुना खुराक एक बार में दी जा रही है. वही, डॉ. वेबर ने बताया कि मरीजों को विटामिन सी के साथ मलेरिया की दवा हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन और एंटीबायोटिक एजिथ्रोमाइसीन दी जा रही है. इसके अलावा खून को पतला करने की भी दवाएं दी जा रही हैं.

बिहार की आवाम के लिए फिर छलका राबड़ी का दर्द, ट्विटर पर लिखा भावुक सन्देश

कोरोना: जम्मू कश्मीर की किसी भी मस्जिद में नहीं होगी जुमे की नमाज़, ग्रैंड मुफ़्ती ने किया ऐलान

कोरोना पर मोदी सरकार का रहत पैकेज, राहुल बोले- सही दिशा में पहला कदम