15 सेकंड में सेंसर युक्त डिवाइस पूरा शरीर करेगी सैनिटाइज
15 सेकंड में सेंसर युक्त डिवाइस पूरा शरीर करेगी सैनिटाइज
Share:

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने और उसके प्रसार को रोकने के लिए आईआईटी बीएचयू ने एक सेंसर युक्त डिवाइस तैयार की है। इसका घर, दुकान, कार्यालय, मेट्रो, बस स्टॉप में आसानी से इस्तेमाल हो सकता है। इस डिवाइस के पास जैसे ही कोई पहुंचता है तो ऊपर से सैनिटाइजर स्प्रे होता है। यह डिवाइस महज 15 सेकंड में कपड़ों, हाथों या पैर आदि को वायरस मुक्त कर देती है। 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आईआईटी बीएचयू के शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों को इस डिवाइस को विकसित करने  पर बधाई दी है।केंद्र के समन्वयक प्रो. पीके मिश्र के मुताबिक, यह डिवाइस कोरोना बचाव की जरूरत के आधार पर बनाया गया है। सैनिटाइजेशन की मात्रा, एक्सपोजर टाइम, फ्रिक्वेंसी का टेस्टिंग जारी है। हालांकि इस डिवाइस से सैनिटाइज होने के बाद भी व्यक्ति को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग और नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ धोना जरूरी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की पूरे शरीर को सैनिटाइज करने वाले उपकरण के सामने जैसे ही कोई व्यक्ति खड़ा होता है तो इसमें लगा सेंसर अपने आप उस व्यक्ति को सैनिटाइज करने लगता है। इसमें एक बोतल और सेंसर डिवाइस का प्रयोग किया गया है। इसमें 10 से 15 एमएल सैनिटाइजर का स्प्रे 15 सेकंड तक काम करता है।

जानिये क्यों खास है आरोग्य सेतु एप

Apple iPhone SE 2 जल्द होगा लांच

Amazon Alexa में आया नया अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -