OMG! ठीक होने के बाद भी 21 दिनों तक आँखों में रह सकता है कोरोनावायरस

वाशिंगटन: एकाएक बढ़ा ही जा रहा कोरोना का प्रकोप आज पूरी दुनिया के लिए महामारी का रूप लेता रहा है. वही  इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 200000 से अधिक मौते हो चुकी है. लेकिन अब भी यह मौत का खेल थमा नहीं है, वही अभी अभी रिपोर्ट्स में एक चौकाने वाला खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस का संक्रमण संक्रमित व्यक्ति के ठीक होने के 21 दिन तक उसकी आँखों में बना रहता है. जिसके कारण यह कहा जा रहा हैं कि इस वायरस का प्रभाव वापस उस व्यक्ति के शरीर पर पलट भी सकता है. 

रोज हुई महिला के आंखों की जांच: डॉक्टरों ने इस केस को गंभीरता से लिया और आंखों से फ्ल्यूड निकालकर उसकी रोज जांच करते रहे. इस दौरान पता चला कि वायरस महिला की आंखों में छिपा था. डॉक्टरों के अनुसार वायरस महिला की आंखों में 21 दिन तक रहा. खास बात ये रही कि नाक के स्वैब में वायरस नहीं था लेकिन आंखों के फ्ल्यूड में पांच दिन बाद भी वायरस मिला था.

नेत्र रोग विशेषज्ञ सावधान रहें: शोधकर्ता ने नेत्र रोग विशेषज्ञों को आंख संबंधी तकलीफ लेकर अस्पताल आने वाले मरीजों को लेकर सावधानी बरतने की अपील की है. मरीज की आंखों की जांच करते वक्त सावधान रहना होगा. आंखों की सतह वायरस का घर होने के साथ फैलाव का कारण बन सकती है.

आंखों में खुद की कॉपी बनाता है वायरस: शोधकर्ताओं का कहना है कि वायरस आंखों के फ्ल्यूड में अपनी प्रतिलिपियां बनाता रहता है. एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित शोध में वैज्ञानिकों का दावा है कि आंखों के म्यूकस और आंसुओं में भी वायरस रहता है, जो दूसरों को संक्रमित कर सकता है.

गुलाबी आंखें, तो सतर्क: शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले व्यक्ति में सबसे सामान्य लक्षण बुखार का है. कुछ मामलों में ये भी देखा गया है कि बुखार के साथ आंखें गुलाबी रंग की दिखती है. ऐसे में सावधानी बरतें और आंखों को समय-समय पर जांचते रहें.

बच्चों की अंगुलियां हो रहीं लाल: बच्चों में कोरोना वायरस के अलग तरह के लक्षण दिखने लगे हैं. इटली के त्वचा रोग विशेषज्ञों को पता चला है कि बच्चों केअंगूठे और तलुए में सूजन के साथ उसमें लाली दिख रही है. डॉक्टरों ने इसे कोविड-टो नाम दिया है. इटली के बाद अब इस तरह के मामले अमेरिका और बोस्टन में भी देखने को मिल रहे हैं.

तानाशाह किम जोंग उन की मौत ! सोशल मीडिया पर अंतिम संस्कार की तस्वीरें वायरल

श्रीलंका के नौसैनिकों में पाया गया कोरोना संक्रमण

पाक में कोरोना की चपेट में आए 100 से अधिक डॉक्टर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -